खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

मई में कम हुआ कोरोना संक्रमण का मामला,मौत के आंकडा हुआ कम,बढा रिकवरी रेट, Corona infection case decreased in May, death figures reduced, recovery rate increased

भिलाई  / मई महीने का दस्तक पड़ते ही भिलाई-दुर्ग को कोरोना महामारी से राहत मिलने का संकेत नजर आने लगा है। पिछले दो दिन से नए संक्रमित मरीजों का औसत 23 फीसदी के आसपास रहने से ऐसा लग रहा है। इस बीच रिकवरी रेट बढऩे से भी कोरोना के नए संक्रमित मरीजों की संख्या में गिरावट आने की उम्मीद बढ़ गई है।
कोरोना संक्रमण और इससे होने वाले मौतों के लिहाज से अप्रैल का महिना भिलाई- दुर्ग के लिए किसी डरावने सपने से कम नहीं रहा। लेकिन मई के महीने में लोगों को राहत मिल सकती है। ऐसा महीने के पहले दिन नए संक्रमित मरीजों का औसत 23 फीसदी के आसपास रहने से होने की उम्मीद है। एक दिन पहले 30 अप्रैल को भी जितने सेंपल लिए गए थे उसमें नए कोरोना संक्रमित मरीजों का औसत 23 फीसदी के आसपास रहा था। अप्रैल के अंतिम और मई के पहले दिन नए संक्रमित मरीजों का औसत 23 फीसदी पर अटके रहने को आने वाले दिनों के लिए अच्छा संकेत माना जा रहा है। एक मई को 4306 सेंपल लेकर कोरोना संक्रमण की जांच की गई। इसमें 1029 में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इस प्रकार मई महिने के पहले दिन कोरोना के नए संक्रमित मरीज मिले हैं। यह औसत कुछ दिन पहले के 45 से 50 के बीच आ रहे औसत के मुकाबले काफी कम है। इस दिन कोरोना से दुर्ग जिले में 16 मौत होने का प्रशासनिक आंकड़ा जारी किया गया है। दो-चार दिन पहले तक 20 से अधिक बने हुए मौत के आंकड़े के लिहाज से यह भी कुछ हद तक राहत मिलने का संकेत दे रहा है। गौरतलब रहे कि अप्रैल के महीने में दुर्ग जिला कोरोना संक्रमण की बेकाबू रफ्तार और मौत के मामले को लेकर देश व प्रदेश की सुर्खियों में बना रहा। कोरोना संक्रमण के मामलों को नियंत्रित करने प्रशासन को संपूर्ण लॉकडाउन घोषित करना पड़ा। इसका फायदा भी मिला और नए संक्रमण के मामलों में गिरावट दिखने लगी है। अप्रैल के अंतिम दिन 30 तारीख को 5502 सेंपल लिए गए, जिसमें से 1310 में संक्रमण की पुष्टि के साथ नए संक्रमित मरीजों का औसत 23 फीसदी के आसपास रहा। लेकिन इस दिन 20 मौत का प्रशासनिक आंकड़ा चिंता का विषय बना रहा। यहां पर यह बताना भी लाजिमी होगा कि दुर्ग जिले में कोरोना मरीजों का रिकवरी रेट बेहतर बना हुआ है। 1 मई को जहां 1029 नए संक्रमित मरीजों की पहचान की गई। वहीं 1794 मरीज कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं।
नए मरीज मिलने के मुकाबले ठीक होने वाले मरीजों की संख्या हाल के दिनों में ज्यादा रहने से मई के महिने में कोरोना संक्रमण और इससे होने वाले मौत के मामलों में गिरावट आने की उम्मीद से लोगों में राहत दिखने लगी है।

Related Articles

Back to top button