देश दुनिया

राज्यों से किराया वसूल करेगी रेलवे, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें | top ten news of 2nd may 2020 on lockdown and coronavirus | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने रेलवे को प्रवासी मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेन (Train) चलाने की मंजूरी दे दी है. इसके बाद रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के टिकटों का किराया वसूलने का फैसला किया है. रेलवे एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासी कामगारों को लाने के लिए वह राज्यों से किराया वसूला जाएगा. वहीं श्चिम बंगाल सरकार (West bengal) ने शुक्रवार को केंद्र को पत्र लिख कर जोर देते हुए कहा कि राज्य में 10 नहीं, बल्कि चार ही जिले ‘रेड जोन’ (Red zone) हैं. साथ ही CDS बिपिन रावत ने कहा है कि कोविड-19 वॉरियर्स के सम्मान में श्रीनगर से त्रिवेंद्रम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक के अपने फ्लाईपास्ट के दौरान भारतीय वायुसेना, एयरक्राफ्ट से कुछ जगहों पर फूल बरसाएगी. चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ शाम 6 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह बात कहीं.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

लॉकडाउन में फंसे मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए राज्यों से किराया वसूलेगी रेलवे, जानिए फेयर
#गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने रेलवे को प्रवासी मजदूरों और छात्रों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेन (Train) चलाने की मंजूरी दे दी है.# इसके बाद रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के टिकटों का किराया वसूलने का फैसला किया है. रेलवे एक अधिकारी ने कहा कि लॉकडाउन में फंसे प्रवासी कामगारों को लाने के लिए वह राज्यों से किराया वसूला जाएगा.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

ममता सरकार ने केंद्र को लिखा पत्र, कहा- पश्चिम बंगाल में 10 नहीं, 4 रेड जोन, किया गया गलत आकलन
#पश्चिम बंगाल सरकार (West bengal) ने शुक्रवार को केंद्र को पत्र लिख कर जोर देते हुए कहा कि राज्य में 10 नहीं, बल्कि चार ही जिले ‘रेड जोन’ (Red zone) हैं.
#इसको लेकर अब भाजपा और तृणमूल कांग्रेस TMC के बीच ताजा वाकयुद्ध छिड़ गया.

#दरअसल, राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ कैबिनेट सचिव की वीडियो कांफ्रेंस के दौरान प्रस्तुत की गई सूची में राज्य में 10 ‘रेड जोन’ होने का केंद्र सरकार ने जिक्र किया था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लॉकडाउन 3.0: एक नजर में जानिए किस जोन में क्या छूट मिलेगी और क्या रहेगा बंद
#केंद्र सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि देश में अंतर राज्यीय यात्रा, विमान एवं ट्रेन सेवाओं के निलंबित रहने के साथ ही लॉकडाउन (Lockdown) चार मई से अगले दो सप्ताह तक जारी रहेगा लेकिन क्षेत्रों को ‘रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन’ में वर्गीकृत कर कुछ गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी.
#एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मंत्रालय ने चार मई से दो हफ्तों की अवधि के लिये लॉकडाउन बढ़ाने का आदेश आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत जारी किया है. सरकारी आदेश में कहा गया है कि अब भी कुछ गतिविधियों पर रोक रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID-19 वॉरियर्स के सम्मान में भारतीय वायुसेना एयरक्राफ्ट से बरसाएगी फूल: CDS जनरल बिपिन रावत
#CDS बिपिन रावत ने कहा है कि कोविड-19 वॉरियर्स के सम्मान में श्रीनगर से त्रिवेंद्रम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक के अपने फ्लाईपास्ट के दौरान भारतीय वायुसेना, एयरक्राफ्ट से कुछ जगहों पर फूल बरसाएगी.
#चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ शाम 6 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए यह बात कहीं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

महाराष्ट्र: एक दिन में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा 1008 केस, कुल संक्रमितों की संख्‍या 11506
#महाराष्‍ट्र (Maharashtra) में कोरोना वायरस (CoronaVirus) के मामले बहुत ही तेजी से बढ़ रहे हैं. राज्‍य में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1008 नए केस सामने आए हैं जबकि 26 लोगों की मौत हुई है.
#इससे पहले एक दिन में इतने ज्‍यादा केस सामने नहीं आए थे.
#इसके साथ ही राज्‍य में कुल संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 11506 हो गई है. जबकि अभी तक 485 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

COVID-19: बीवी-बच्चे को साइकिल पर बैठाकर 750 KM चला, घर पहुंचने से पहले किया गया क्वारंटाइन
#लॉकडाउन-2 (Lockdown-2) में एक युवक साइकिल पर अपनी बीबी और एक साल के मासूम बच्चे को बैठाकर 750 किलोमीटर की लम्बी यात्रा तय कर अपने गृह जिला बलरामपुर (Balrampur) पहुंच गया, लेकिन घर पहुंचने के पहले ही जिला प्रशासन ने उसे सपरिवार 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर दिया.
#उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के गौरा चौराहा थानाक्षेत्र के धर्मपुर गांव का रहने वाला राजेंद्र 5 साल से हरियाणा के ओल्ड फरीदाबाद में रहकर बेलदारी का काम करता था.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कौन होंगे रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन, ये ऐसे होगा तय, लॉकडाउन में मिलेंगी ये छूट
#देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामलों की संख्‍या में लगातार बढ़ातरी हो रही है. शुक्रवार तक देश में कोविड 19 के 35365 मामले सामने आ चुके हैं. इस खतरे को देखते हुए देश में 3 मई को खत्‍म हो रहा लॉकडाउन दो हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया है.
#गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को इस संबंध में आदेश जारी करते हुए आवश्‍यक दिशानिर्देश जारी किए हैं.
#इनमें रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन के वर्गीकरण के बारे में भी बताया गया है. सथ ही यह भी जानकारी दी गई है कि इन जोन में किन-किन चीजों की छूट मिलेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लॉकडाउन ने यूपी की अर्थव्यवस्था को दी बड़ी चोट, अप्रैल में राजस्व में भारी गिरावट
#उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने ये जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना की वजह से प्रदेश को भारी नुक़सान हुआ है.
#उन्होंने कहा कि नुकसान के बावजूद सरकार वेलफेयर के काम करती रहेगी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

लॉकडाउन का असर: अकेले हैदराबाद में 1.07 लाख लोगों ने PF के पैसे के लिए आवेदन किया
#देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले शुक्रवार को बढ़कर 35365 हो गए हैं. देश में 1152 लोगों की शुक्रवार तक मौत हो चुकी है. ऐसे में कोविड 19 (Covid 19) संक्रमण के खतरे को देखते हुए देश की कंपनियों में काम करने वाले कर्मचारी डरे हुए हैं.
#इसका असर प्रोविडेंट फंड (PF) की निकासी पर पड़ रहा है. हैदराबाद में ही अब तक 1.07 लाख PF सेटेलमेंट के केस दर्ज किए गए हैं. इनमें से 57445 केस कोविड 19 से संबंधित हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

जो बिडेन ने यौन उत्पीड़न के आरोपों से किया इनकार, बोले- ऐसा कुछ भी नहीं हुआ था
#अमेरिका (America) में राष्ट्रपति पद के डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से संभावित उम्मीदवार जो बिडेन (Joe Biden) ने अपने ऊपर लगे यौन उत्पीड़न (Sexual assault) के आरोपों से इनकार किया है.
#उन्होंने कहा है कि ऐसा कुछ हुआ ही नहीं है. सीनेट की स्टाफ रह चुकीं तारा रीड ने जो बिडेन के ऊपर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर



Source link

Related Articles

Back to top button