छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 135 वीं तिमाही की ई-समीक्षा बैठक संपन्न

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र, राजभाषा कार्यान्वयन समिति की 135 वीं तिमाही ई-समीक्षा बैठक गुरुवार, 27 जनवरी को कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन, के के सिंह की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समस्त कार्यपालक निदेशकगण तथा संयंत्र के सभी विभागप्रमुख  सदस्य के रूप में ऑनलाइन उपस्थित थे।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह ने कहा कि हमें भारत सरकार के राजभाषा अधिनियमों का शत-प्रतिशत अनुपालन करना है।

राजभाषा का अनुपालन अधिनियम से नहीं वरन् स्वत:स्फूर्त होना चाहिए। हम आजादी की 75 वीं वर्षगाँठ मनाने जा रहे हैं। आज हिंदी विश्वव्यापी भाषा बन चुकी है। जापान, जर्मनी आदि देशों ने अपनी भाषा को आगे बढ़ाया है और उन्नत हुए हैं। हम अपनी संस्कृति की तरफ वापस जा रहे हैं। हमें अपने समस्त कार्य पूर्ण रूप से हिंदी में करने में गर्व की अनुभूति होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हिंदी में कार्यव्यवहार हेतु विभिन्न रोचक आयोजनों, गतिविधियों और कार्यशालाओं आदि के माध्यम से लोगों को प्रोत्साहित करें।

सहायक प्रबंधक संपर्क व प्रशासन-राजभाषा जितेन्द्र दास मानिकपुरी ने सदस्यों का स्वागत करते हुए विगत बैठक की कार्यसूची का अनुपालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। तत्पश्चात शत-प्रतिशत हिंदी में पत्र व्यवहार करने वाले विभागों की उद्घोषणा की गई एवं आगामी तिमाही की कार्यसूची का वाचन किया।

बैठक में कार्यपालक निदेशक कार्मिक एवं प्रशासन के के सिंह के करकमलों से भिलाई इस्पात संयंत्र की गृह पत्रिका भिलाई भाषा भारती के आजादी का अमृत महोत्सव विशेषांक का ई-विमोचन किया गया। उप महाप्रबंधक संपर्क व प्रशासन एवं प्रभारी राजभाषा सौमिक डे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Back to top button