देश दुनिया

कोरोना के नए वैरिएंट से 3 राज्यों में हड़कंप, सामने आए 21 नए मामले, अलर्ट पर डॉक्टर्स

नई दिल्ली. भारत में कोरोना के नए वैरिएंट ने एक बार फिर देश को चिंता में डाल दिया है. अब तक कुल 21 नए मामले आ चुके हैं. नीति आयोग की स्वास्थ्य समिति के सदस्य डॉ. वी के पॉल की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है. यह भारत के 3 राज्यों में तेजी से फैल रहा है, जिसमें गोवा, केरल और महाराष्ट्र शामिल हैं. 21 मामलों में से 19 गोवा में और 1-1 केरल और महाराष्ट्र में पाए गए हैं. फिलहाल, वैज्ञानिक इस स्ट्रेन की बारीकी से जांच कर रहे हैं.

दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के डॉक्टरों ने इस नए वैरिएंट को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी है.  हालांकि, राजधानी दिल्ली में अभी तक एक भी मामला सामने नहीं आए हैं. वहीं भारत के केरल राज्य में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार, केरल में 24 घंटे में 292 ताजा COVID​​​​-19 संक्रमण और 3 मौतें हुई हैं. मंत्रालय की वेबसाइट के अनुसार, आज सुबह 8 बजे तक देश भर में दर्ज किए गए 341 COVID संक्रमणों में से 292 केरल से थे, जिससे राज्य में सक्रिय मामले 2,041 हो गए. राज्य में हुई 3 मौतों के वजह से COVID-19 के कारण मरने वाले लोगों की कुल संख्या 72,056 तक पहुंच गई.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इन्फ्लूएंजा और कोविड-19 जैसी सांस संबंधी बीमारियों में हालिया वृद्धि को देखते हुए, स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा “अब हमें एक-दूसरे के साथ मिलकर काम करने का समय आ गया है. हमें सतर्क रहने की जरूरत है, लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है.”सौरभ भारद्वाज ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर से लैस बिस्तरों और अन्य आवश्यकताओं की फिर से समीक्षा की जा रही है. वायरस के नए सब-वैरिएंट के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, “यह ओमीक्रॉन का एक प्रकार है. यह हल्का है और संक्रामक है, लेकिन इसकी प्रकृति बहुत गंभीर नहीं है. फिर भी, सरकार मरीजों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर, वेंटिलेटर युक्त बिस्तरों और आइसोलेशन वार्ड जैसी सभी आवश्यक व्यवस्थाएं कर रही है.”

Related Articles

Back to top button