छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

सेल द्वारा सेवानिवृत्त कार्मिकों हेतु मेडिक्लेम नवीनीकरण के लिए विस्तृत परिपत्र जारी किया गया है।

BHILAI:-सेल द्वारा सेवानिवृत्त कार्मिकों हेतु मेडिक्लेम नवीनीकरण के लिए विस्तृत परिपत्र जारी किया गया है। सेल मेडिक्लेम योजना वर्ष 2020-21 एक वर्ष की अवधि के लिए लागू किया गया है। इस हेतु बीमा कम्पनी मेसर्स न्यू इंण्डिया एंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड एनआईए के साथ अनुबंध किया गया है। यह योजना 11 जुलाई, 2020 से 10 जुलाई, 2021 तक के अवधि के लिए लागू रहेगा।

नियमित पंजीकृत सदस्यों का रेनुअल

इस योजना के नवीनीकरण में, वर्ष 2019-20 के मेडिक्लेम में पंजीकृत सदस्य अपनी मेम्बरशिप का रिनुअल करा सकते हैं। इसके तहत 70 वर्ष से कम आयु के प्रत्येक सदस्य के लिए मेडिक्लेम नवीनीकरण प्रीमियम की देय राशि रुपये 4189 होगी। 70 से 80 वर्ष तक के आयु के प्रत्येक सदस्य के लिए प्रीमियम की देय राशि रुपये 2929 तथा 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के प्रत्येक सदस्य के लिए प्रीमियम की देय राशि रुपये 1953 होगी।

नये व गैर नियमित सदस्यों का रेनुअल

भिलाई इस्पात संयंत्र के ऐसे पूर्व कार्मिक या पति/पत्नी जो अभी तक सेल मेडिक्लेम योजना के अन्तर्गत सदस्य नहीं बने हैं तथा जो सदस्य बीच में किसी कारण से पॉलिसी का नवीनीकरण नहीं कर पाये हैं और जो सेल मेडिक्लेम योजना के अन्तर्गत सदस्य बनना चाहते हैं वे सदस्य बन सकते हैं। उन्हें निम्नानुसार प्रीमियम भुगतान करना होगा। इसके तहत 70 वर्ष से कम उम्र के प्रत्येक सदस्य के लिए मेडिक्लेम नवीनीकरण प्रीमियम की देय राशि रुपये 13,964 होगी।  इसी प्रकार 70 वर्ष से अधिक उम्र के लिये प्रत्येक सदस्य के लिए मेडिक्लेम नवीनीकरण प्रीमियम की देय राशि रुपये 19,528 होगी। उम्र की गणना 11 जुलाई, 2020 के अनुसार की जायेगी। विदित हो कि नवीनीकरण प्रीमियम की इस राशि में जीएसटी की राशि 18 प्रतिशत शामिल है।

सुपर टॉपअप की सुविधा

इस वर्ष सेल मेडिक्लेम योजना वर्ष 2020-21 में सदस्यों को सुपर टॉपअप की एक नई सुविधा दी गई है। इसके प्रीमियम का अतिरिक्त भुगतान सदस्यों द्वारा स्वयं वहन किया जायेगा। इस वर्ष लागू होने वाले मेडिक्लेम के योजना में सदस्यों को कई अतिरिक्त लाभ प्रदान किया गया है। जिसकी विस्तृत जानकारी परिपत्र में दी गई है।

अंतिम तिथि व पॉलिसी की अवधि

उल्लेखनीय है कि कार्पोरेट ऑफिस से प्राप्त सूचना के अनुसार सेल मेडिक्लेम योजना के तहत नवीनीकरण की अंतिम तिथि 08 अगस्त, 2020 रखी गई है। अत: सभी सदस्य 08 अगस्त, 2020 तक इस पॉलिसी का नवीनीकरण करा सकते हैं। पॉलिसी की अवधि 11 जुलाई, 2020 से 10 जुलाई, 2021 तक के लिए होगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 08 अगस्त, 2020 है।

प्रीमियम भुगतान का माध्यम

सेल मेडिक्लेम योजना के नवीनीकरण हेतु प्रीमियम राशि का भुगतान केवल एसबी कलेक्ट के माध्यम से ऑन-लाईन करना अनिवार्य है। मेडिक्लेम सदस्य स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया के एसबी कलेक्ट के माध्यम से ऑन-लाईन द्वारा किये गये भुगतान की रसीद प्रिंट कर रखें। सदस्यों से अनुरोध है कि फॉर्म भरते समय अपना पैन नम्बर व सेल पर्सनल नम्बर सही भरें।

थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर की नियुक्ति

बीमा कंपनी द्वारा इसी अवधि के लिए थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर (टीपीए) मेसर्स एमडी इण्डिया हेल्थ इंश्योरेंस टीपीए प्राइवेट लिमिटेड को नियुक्त किया गया है। मेडिक्लेम इलाज से संबंधित जानकारी (कैशलेस एवं प्रतिपूर्ति) के लिए मेसर्स एमडी इंडिया हेल्थ इंश्योरेंस टीपीए, प्राइवेट लिमिटेड से सम्पर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button