देश दुनिया

देश में 25 मई से फिर से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, जल्द मिलेगी बुकिंग की जानकारी | Domestic civil aviation operations will start from 25 may | nation – News in Hindi

देश में 25 मई से शुरू होंगी घरेलू उड़ानें, जल्द मिलेगी बुकिंग की जानकारी

25 मई से डोमेस्टिक फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने जानकारी दी कि सभी हवाई अड्डों (Airports) और विमानन कंपनियों (Air Carriers) को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार होने की सूचना दी जा रही है. यात्रियों की आवाजाही के लिए मंत्रालय एसओपी भी अलग से जारी कर रहा है.

नई दिल्ली. देश में जारी लॉकडाउन (Lockdown 4.0) के बीच 25 मई से घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) दोबारा शुरू हो जाएंगी. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने बुधवार को यह जानकारी दी. पुरी ने ट्वीट कर बताया कि सोमवार 25 मई 2020 से घरेलू विमानों का परिचालन किया जाएगा. सभी हवाई अड्डों और विमानन कंपनियों को 25 मई से परिचालन के लिए तैयार होने की सूचना दी जा रही है. यात्रियों की आवाजाही के लिए मंत्रालय एसओपी भी अलग से जारी कर रहा है.

आगामी सोमवार से शुरू होने जा रही इन उड़ानों के टिकट की बुकिंग की शुरुआत जल्द ही होगी. हालांकि अभी इसकी तय तिथि की जानकारी नहीं दी गई है.

मार्च से बंद हैं फ्लाइट्स
देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के कारण पिछले 2 महीने से फ्लाइट्स का संचालन पूरी तरह से बंद है. हालांकि सरकार वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने का काम कर रही है. कोरोना के प्रकोप के चलते ट्रेनों को भी बंद कर दिया गया था जिन्हें कि 12 मई से फिर से शुरू कर दिया गया है. ये सभी राजधानी ट्रेने हैं और पूर्ण वातानुकूलित हैं. मंगलवार को रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ऐलान किया था कि 1 जून से देश भर में 200 नॉन एसी ट्रेन भी चलाई जाएंंगी.

2 महीने में उड्डयन मंत्रालय ने किया ये काम
बता दें कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच नागर विमानन मंत्रालय लाइफलाइन उड़ान नाम के एक अभियान की शुरुआत की थी. लाइफलाइन उड़ान अभियान में 26 मार्च  से अब तक 554 फ्लाइट्स के जरिए 5,11,588 सफर करके 894 टन दवाएं, जरूरी सामान और अन्य वस्तुओं को पहुंचाया गया.

लॉकडाउन का चौथा चरण है जारी
25 मार्च से कोरोना के प्रकोप के चलते लगाए गए लॉकडाउन के कारण हजारों लोग देश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे हुए हैं. 2 महीने के बाद यात्रियों के लिए फ्लाइट्स की सेवा शुरू की जा रही है. फिलहाल 17 मई से लॉकडाउन का चौथा चरण (Lockdown 4.0) जारी है जो कि 31 मई तक चलेगा. इस लॉकडाउन में राज्य स्तर पर केस की संख्या के आधार पर पाबंदियों में ढील दी रही है.

ये भी पढ़ें-
कॉमर्शियल कोल माइनिंग को कैबिनेट ने दी मंजूरी, इन कंपनियों के पास मौका

बेंगलुरु में दोपहर में सुनाई दी तेज धमाके जैसी आवाज, हिल गई धरती, डर गए लोग

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 20, 2020, 5:11 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button