देश दुनिया

कोविड-19: ICMR ने 21 संस्‍थानों को दी प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल टेस्टिंग की मंजूरी | ICMR gives approval to 21 organisations for testing plasma therapy for covid 19 | nation – News in Hindi

कोविड-19: ICMR ने 21 संस्‍थानों को दी प्लाज्मा थेरेपी के क्लीनिकल टेस्टिंग की मंजूरी

ICMR ने दी मंजूरी.

अधिकारियों ने बताया कि इस अध्ययन में 452 नमूने (Covid 19 sample) शामिल किए जाएंगे. इसमें 400 नमूनों का पंजीकरण होने के बाद कोई नया संस्थान नहीं जोड़ा जाएगा.

नई दिल्ली. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोविड-19 (Covid 19) से जुड़ी जटिलताओं को सीमित करने के मकसद से इस बीमारी से स्वस्थ हुए व्यक्ति के प्लाज्मा के प्रभाव (Plasma therapy) का आकलन करने के लिए 21 संस्थानों को एक अध्ययन में शामिल होने की स्वीकृति दे दी है. अधिकारियों ने बताया कि इस अध्ययन में 452 नमूने शामिल किये जाएंगे. इसमें 400 नमूनों का पंजीकरण होने के बाद कोई नया संस्थान नहीं जोड़ा जाएगा. आईसीएमआर ने केंद्रीय स्तर पर क्लीनिकल परीक्षण जवाबदेही बीमा खरीदा है.

इस थेरेपी में कोविड-19 से उबर चुके व्यक्ति के रक्त प्लाज्मा से एंटीबॉडी लेकर उन्हें कोरोना वायरस के रोगी के शरीर में चढ़ाया जाता है जिससे संक्रमण से लड़ने में प्रतिरोधी क्षमता काम करना शुरू कर सकती है.

आईसीएमआर ने कहा कि उसने कई केंद्रों पर क्लीनिकल परीक्षण की पहल की है जिसे प्लासिड ट्रायल नाम दिया गया है. अधिकारी ने कहा, ‘‘हमें जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है. 111 संस्थानों से आशय पत्र प्राप्त हुए हैं. चार मई तक आईसीएमआर ने इस प्लासिड परीक्षण के लिए 21 संस्थानों को मंजूरी दी है.’’

इनके अलावा 90 और अस्पतालों ने भी परीक्षण के तहत आवेदन किया है और जरूरी दस्तावेज पूरे होने के आधार पर अर्जियों पर विचार किया जा रहा है.देश में बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मियों और सुरक्षाकर्मियों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाये जाने के साथ कोविड-19 के रोगियों की कुल संख्या 50 हजार को पार कर गयी है, वहीं पश्चिम बंगाल, गुजरात तथा महाराष्ट्र जैसे राज्यों में संक्रमण से मौत के मामले बड़ी संख्या में आने से अधिकारी चिंतित हैं. केरल से अच्छी खबर आई जहां बुधवार को संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है, वहीं महाराष्ट्र में एक दिन में 1200 से अधिक मामले सामने आए हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार से कोविड-19 के आंकड़े शाम को देना बंद कर दिया है, वहीं इसके सुबह के अपडेट में मौत के मामलों की संख्या 1,694 और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 49,391 बताई गई. इसमें मंगलवार सुबह से क्रमश: 126 मौत के मामलों तथा 2,958 संक्रमण के मामलों की वृद्धि हुई है. आंकड़ों में यह भी बताया गया कि अब तक देश में 15 हजार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं और लोगों के संक्रमण से उबरने की दर करीब 29 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें: कैदी ने कहा- कोरोना से हो गया डिप्रेशन, पैरोल दे दो, शादी के लिए लड़की खोजूंगा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 6, 2020, 11:05 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button