छत्तीसगढ़

पीएम स्वनिधि योजना में बिलासपुर का परचम, मिलेगा अवार्ड

पीएम स्वनिधि योजना में बिलासपुर का परचम, मिलेगा अवार्ड।*
*नगर निगम द्वारा योजना का बेहतर क्रियान्वयन,केंद्र ने सराहा*
**लक्ष्य से अधिक हासिल किया,उत्कृष्ट प्रदर्शन पर मिल रहा “स्पार्क अवार्ड”*
*18 तारीख को मिलेगा अवार्ड, कमिश्नर अमित कुमार ग्रहण करेंगे*
*योजना की तीनों श्रेणी के 12126 के लक्ष्य से कहीं अधिक 21542 आवेदन हासिल*
*9652 स्वीकृत आवेदनों में से 9465 हितग्राहियों को ॠण का आबंटन*
*1 जनवरी को मिला था लक्ष्य,छः महीने में अभूतपूर्व प्रदर्शन*
**उप मुख्यमंत्री अरूण साव के नेतृत्व में छ.ग. का पीएम स्वनिधि में उत्कृष्ट प्रदर्शन*

छत्तीसगढ़ बिलासपुर भूपेंद्र साहू ब्यूरो रिपोर्ट
पंडित दीनदयाल शहरी आजीविका मिशन के पीएम स्वनिधि योजना के बेहतर क्रियान्वयन और असाधारण प्रदर्शन करने पर बिलासपुर नगर पालिक निगम को ‘सिस्टमेटिक प्रोग्रेसिव एनालिटकल रियल टाइम रैकिंग “स्पार्क 2023-24” अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। 18 जुलाई को नई दिल्ली में केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्रालय द्वारा बिलासपुर को सम्मानित किया जाएगा जिसे ग्रहण करने नगर निगम कमिश्नर अमित कुमार दिल्ली जाएंगे।

पीएम स्वनिधि, याने प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स निधि, जिसका एकमात्र उद्देश्य सड़क किनारे व्यापार करने वाले, रेहड़ी व्यापारी और लघु व्यापारियों को सक्षम और आत्मनिर्भर बनाना।इस योजना के तहत छोटे व्यापारियों को 10 हजार से लेकर 50 हजार तक का ॠण बैंकों के माध्यम से दिया जा रहा है। जिससे स्ट्रीट वेंडर्स को अपना व्यापार शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने में काफी मदद मिल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह एक ऐसी जन कल्याणकारी योजना है जिसने स्ट्रीट वेंडर्स की ज़िंदगी में उम्मीद और विश्वास जगाया है। कोरोना की महामारी से इन स्ट्रीट वेंडर्स का व्यापार सबसे अधिक प्रभावित हुआ था, ऐसे में व्यापार को फिर से खड़ा करना इनके लिए चुनौती के साथ ही चिंता का सबब था।इनकी समस्या के सामधान और देश में स्टार्टप की एक नई क्रांति की शुरूआत करने के लिए पीएम स्वनिधि योजना की शुरूआत की गई। 18 जुलाई को नई दिल्ली के स्टीन आडिटोरियम में स्पार्क अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें प्रमुख रूप से केंद्रीय शहरी एवं आवासन मंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय शहरी राज्य मंत्री तोखन साहू मौजूद रहेंगे।

*ऐसे मिला बिलासपुर को अवार्ड*

स्पार्क पुरस्कार आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा राज्यों के प्रदर्शन के आधार पर दिया जाता है, जिन्होंने वार्षिक आधार पर डीएवाई-एनयूएलएम के तहत लक्षित योजनाओं को पूरा किया है। इसके अंतर्गत पीएम स्वनिधि योजना के तहत अधिक से अधिक कितने हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है, प्राप्त आवेदनों का समय सीमा में निराकरण और लक्षित समय में हितग्राहियों को ॠण का आबंटन हुआ है या नहीं।इस आधार पर 1 जनवरी 2024 को बिलासपुर नगर निगम को 12126 हितग्राहियों तक पहुंचने,उनसे आवेदन लेने का लक्ष्य दिया गया,जिस पर कार्य करते हुए बिलासपुर नगर निगम ने सिर्फ छः माह में ना सिर्फ लक्ष्य को हासिल किया बल्कि उससे कहीं आगे बढ़कर आवेदन प्राप्त किए और उसका समय से पहले निराकरण किया। 1 जनवरी 2024 से 12 जुलाई 2024 तक पीएम स्वनिधि के प्रथम ॠण 10 हजर, द्वितीय ॠण 20 हजार और तृतीय ॠण 50 हजार तक के तीन श्रेणी के अंतर्गत प्रथम ॠण के लिए 8123, द्वितीय ॠण के लिए 3673 और तृतीय ॠण के लिए 330 कुल 12126 आवेदन का लक्ष्य मिला था। जिसमें से अभूतपूर्व प्रदर्शन करते हुए नगर निगम ने प्रथम ॠण में 15534, द्वितीय में 5411 और तृतीय में 597 कुल मिलाकर 21542 आवेदन प्राप्त किए और स्वीकृत तथा पात्र आवेदनों पर तेज गति से कार्य करते हुए रिकार्ड समय सीमा में प्रथम श्रेणी के 7079, द्वितीय श्रेणी के 2009 और तृतीय श्रेणी के 377 कुल मिलाकर 9465 हितग्राहियों को प्रक्रिया पूरी करते हुए ऋण का आबंटन भी कर दिया।

*छः महीने में कार्यों में आई तेजी तो लहराया हमारा परचम।*

जनवरी 2024 से राज्य के नगरीय निकायों में एनयूएलएम और पीएम स्वनिधि का क्रियान्वयन काफी बेहतर और व्यवस्थित तरीके से किया गया जिसका नतीजा रहा की अन्य निकायों के साथ बिलासपुर ने भी इसमें अभूतपूर्व प्रदर्शन किया। उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने अपनी पहली समीक्षा बैठक में ही सभी निकायों को केंद्र और राज्य के जनहित योजनाओं और मिशन के कार्यों को प्राथमिकता के साथ तेज गति से करने के निर्देश दिए थे, इसके अलावा आजीविका मिशन के कार्यों को उपमुख्यमंत्री श्री साव द्वारा लगातार माॅनिटरिंग भी किया जाता रहा है।

*सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहेगा – उप मुख्यमंत्री*

उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने कहा की छ.ग.में नगरीय निकाय के अंतर्गत जारी योजनाओं का संचालन और विकास कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में जनहित की योजनाओं का लाभ प्रदेशवासियों को प्राथमिकता और गुणवत्ता के साथ मिलता रहेगा और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रहेगा।

*हमारे लिए बड़ी उपलब्धि – कमिश्नर*

निगम कमिश्नर अमित कुमार ने कहा पीएम स्वनिधि योजना के सफल और बेहतर क्रियान्वयन के लिए नगर निगम बिलासपुर को श्रेष्ठ प्रदर्शन की श्रेणी में शामिल किया गया है, यह हमारे लिए उपलब्धि है। इसके लिए मैं निगम की टीम, हितग्राहियों और शहयवासियों को बधाई देता हूं। आगे और बेहतर करें इसके लिए प्रयास जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button