Uncategorized

HDL Cholesterol: सेहत के लिए जरूरी होता है HDL कोलेस्ट्रॉल, इन फूड्स को करें खाने में शामिल, तेजी से बढ़ेगा कोलेस्ट्रॉल लेवल

HDL Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से दिल से जुड़ी कई समस्याएं जैसे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आदि हो सकती हैं, लेकिन सभी कोलेस्ट्रॉल आपकी सेहत के लिए हानिकारक नहीं होते। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं, एक होता है एलडीएल (लो डेंसिटी कोलेस्टॉल) जिसे हम बैड कोलेस्ट्रॉल के नाम से भी जानते हैं और दूसरा होता है एचडीएल (हाई डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल) जिसे हम गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहते हैं। एचडीएल हमारी सेहत के लिए आवश्यक होता है। यह हमारे दिल का ख्याल रखता है। ब्लड वेसल्स में से एक्सट्रा कोलेस्ट्रॉल और प्लेग को कम करता है। एचडीएल के लेवल को केवल एक्सरसाइज से ही नहीं बल्कि फूड्स की मदद से भी बढ़ाया जा सकता है।
जौ-  यह एक घुलनशील फाइबर है जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने का काम करता है।
अखरोट – अखरोट में मुख्य रूप से ओमेगा -3 वसा होता है। यह एक प्रकार का मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो हार्ट को डिजीज से बचाने का काम करता है। इसे खाने से एचडीएल यानी की अच्छे कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ाता है।
सोयाबीन- मांस के बराबर शाकाहारी, सोयाबीन असंतृप्त वसा, फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होता है। इतना ही नहीं, सोया में मौजूद आइसोफ्लेवोंस एचडीएल स्तर को बढ़ाते हैं।
एक्सरसाइज करें- एक्सरसाइज करने से आपके दिल की सेहत बेहतर रहती है। एरोबिक एक्सरसाइज या स्ट्रेंथ ट्रेनिंग गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button