कवर्धा

हम होंगे कामयाब कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने बच्चों को दिए टिप्स

बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया मार्गदर्शन

परीक्षा की तैयारी एवं डर का सामना करने की सीख दी गई

कवर्धा, 05 फरवरी 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे के निर्देशानुसार जिले में चल रहे स्वयंसेवक परीक्षा के समय और उसके बाद विद्यार्थियों के लिए विशेष पहल हम होंगे कामयाब कैंपेन आयोजन किया जा रहा है। इस पहल का उद्देश्य विद्यार्थियों को संबंधित अवधारणाओं को समझने, उन्हें स्वस्थ मानसिकता रखने के लिए प्रेरित करने और पढ़ाई के दौरान और उसके बाद तनाव से बचने के लिए एक माध्यम प्रदान करना है। यूनिसेफ के सहयोग एवं जिला प्रशासन के माध्यम से हम होंगे कामयाब कार्यक्रम में पुलिस अधीक्षक कार्यालय के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग हॉल से पुलिस अधीक्षक डॉ. अभिषेक पल्लव ने जिले के सभी शासकीय हाई एवं हायर सेकण्ड्री स्कूलों के विद्यार्थियों को टिप्स दिए।
पुलिस अधीक्षक ने संबोधित करते हुए बताया कि परीक्षा के पूर्व किस प्रकार से तैयारी करना है, परीक्षा से डरने की जरुरत नहीं है, परीक्षा से आप लोग हर समय गुजरेगें इसलिए अपनी तैयारी को पूर्ण रखे यदि चिंता होती है तो अपने साथी या शिक्षक को जरुर बताएं। इस दौरान 10 वीं एवं 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी जो हाल ही में आने वाली बोर्ड परीक्षाओं में अपना परिश्रम दिखाने वाले हैं, पूरे जिले के अलग-अलग स्कूल से जुड़कर ध्यान पूर्वक आईपीएस डॉ.अभिषेक पल्लव की बातों को सुने एवं उनसे लाइव अपने सवाल पूछे। विद्यार्थियों द्वारा पढ़ते पढ़ते नींद आ जाती है, पढ़ते है और भूल जाते है, माता पिता का अंकों को लेकर दवाब रहता है, अभी एक महीने बचे है परीक्षा के तो किस प्रकार से तैयारी करना है जैसे सवाल पूछे गए।
सत्र की शुरुआत दीपक बागरी जिला समन्वयक ने विद्यार्थियों को उनके परीक्षा के दौरान स्वस्थ मानसिकता रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि परीक्षा का समय स्थायी होता है, और इसमें सफलता प्राप्त करने के लिए एक स्वस्थ मानसिकता बहुत आवश्यक है। विद्यार्थियों को योग और ध्यान का अभ्यास करने का सुझाव दिया गया, जो उन्हें तनाव मुक्त रखने में मदद कर सकता है। उन्होंने आगे बढ़ते हुए, “हम होंगे कामयाब चैंपियन“ अभियान के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाई के दौरान सकारात्मक भावना बनाए रखने का संदेश दिया। इस अभियान का उद्देश्य विद्यार्थियों को प्रेरित करना है कि वे अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में सक्षम हैं और वे हमेशा सकारात्मक रहें। कार्यक्रम में शिक्षा विभाग, अलायंस ऑफ़ बिहैवियर चेंज रायपुर, छत्तीसगढ़ एग्रिकॉन समिति से दानिश खातून, प्राचार्य, शिक्षक, कवीर वालंटियर शामिल रहे। छात्रों की सकारात्मक प्रतिक्रिया कार्यक्रम के दौरान देखने को मिली।

Related Articles

Back to top button