छत्तीसगढ़

स्वतंत्रता सेनानी भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर देश भर में जन जातीय गौरव दिवस मनाया गया। महाप्रबंधक सहित दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थित में बिरसा मुंडा जयंती एवं संविधान दिवस मनाया गया।

भूपेंद्र साहू।
ब्यूरो चीफ बिलासपुर।
मो.- 9691444583
Smart City bilaspur railway…
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय में आज भगवान बिरसा मुंडा जयंती, तृतीय जनजातीय गौरव दिवस-2023 एवं संविधान दिवस मनाया गया।
भगवान बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हेंल श्रद्धांजलि देने के लिए देश भर में 15 नवंबर 2023 को जन जातीय गौरव दिवस मनाया गया था।
यह दिन बहादुर जनजातीय स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृ्तियों को भी समर्पित है, ताकि भावी पीढ़ियां स्वतंत्रता आंदोलन में उनके बलिदान के बारे में जान सकें। जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर देश भर में जनजातीय अनुसंधान संस्थानों, एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों, उत्कृष्टता केंद्रों, केंद्रीय मंत्रालयों, राज्य जनजातीय कल्याण विभागों और अन्य भागीदार संगठनों ने कई कार्यक्रम आयोजित किए।
26 नवम्बर, 1949 को संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अंगीकृत किया गया था जिसे 26 जनवरी, 1950 में लागू किया गया और इसी संविधान की बदौलत आज भारत पूरे विश्व में सबसे बडे लोकतंत्र के रूप में जाना जाता हैं।
मुख्यालय में महाप्रबंधक, आलोक कुमार के द्वारा बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई।
इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा के द्वारा स्वतंत्रता आन्दोलन में पराधीनता के विरुद्ध आहूत की गई, लड़ाइयो के बारे में भी सभी को जानकारी दी गई। एवं उनके जीवन पर प्रकाश डाला गया।
महाप्रबंधक ने सविधान दिवस की प्रस्तावना को पढ़ा जिसे सभी उपस्थित विभागाध्यक्ष सहित समस्त विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारियों ने संविधान दिवस की प्रस्तावना को आत्मसात किया।
इस अवसर पर दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे, मुख्यालय, बिलासपुर में महाप्रबंधक एवं सभी विभागाध्यक्ष सहित समस्त विभाग के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे। बिलासपुर, रायपुर एवं नागपुर मंडल में मंडल रेल प्रबन्धक एवं अन्य अधिकारी सहित सभी कर्मचारियो द्वारा प्रस्तावना का पाठ किया गया।

Related Articles

Back to top button