छत्तीसगढ़

पंचायत में पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि से चाय नाश्ता,सरपंच पति,,कर रहे संचालित

सहसपुर लोहारा के बानो पंचायत में पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि से चाय नाश्ता,नियमों की उड़ रही धज्जियां

0 नियमो की अनदेखी

कवर्धा, लोगो से रु ब रू होकर उनकी समस्याओं को जानने प्रदेश के मुख्यमंत्री ने भेट मुलाकात कार्यक्रम प्रत्येक विधान सभा में जाने का कार्यक्रम बनाया । कवर्धा विधान सभा क्षेत्र के सहसपुर लोहारा भी आया । प्रदेश के मुखिया से मुलाकात करने क्षेत्र के लोगो के साथ साथ पंच सरपंच भी आए । सरपंच ने सरकारी धन का उपयोग वाहन और नाश्ता में किया लेकिन उन्होंने नियमो को ताक में रखकर खुद के नाम पर बिल बनाकर राशि का आहरण किया है ये जांच का विषय बनता है जबकि पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि को व्यय करने से पूर्व जी पी डी पी में शामिल करना होता है ।

सरपंच पति के नाम से राशि आहरण

सहसपुर लोहारा जनपद पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत बानो के सरपंच पति सुरेश पटेल ने अक्टूबर माह में मुख्यमंत्री के भेट मुलाकात कार्यक्रम के लिए पंद्रहवे वित्त आयोग की राशि का 9000और 8000 रुपए अलग अलग दिनांक को अपने खाता में भुगतान कराया है जबकि पंद्रहवें वित्त आयोग की राशि को व्यय करने के लिए जी पी डी पी में शामिल कार्यों पर करना होता है ।

भेट मुलाकात में नाश्ता पर भी व्यय

मुख्यमंत्री के भेट मुलाकात कार्यक्रम में सरपंच और सरपंच पति ने अपने साथ आए लोगो को सहसपुर लोहारा स्थित गोलू यादव होटल में 6000 रुपए का नाश्ता भी कराया है जो राशि समझ से परे है । लोगो को नाश्ता कराना भी जी पी डी पी में शामिल हुआ होगा इसका उम्मीद लगाना कठिन है लेकिन सरपंच पति सुरेश पटेल के सामने सब संभव है ।

अंकेक्षक की भूमिका संदिग्ध

साल भर का लेखा जोखा को अधिकारी से आडिट कराना होता है । ग्राम पंचायत बानो भी कराया होगा । आडिट करने के लिए जो अधिकारी आया होगा उन्हें पंद्रहवें वित्त आयोग के नियमो की जानकारी तो रहा होगा लेकिन उन्होंने मोटा काला चश्मा लगाकर क्लीन चिट दे दिया जो समझ से परे है ।

पंचायती राज अधिनियमों की धज्जियां

पंचायत राज अधिनियम 1993 के धारा 40 ग में स्पष्ट लिखा हुआ है कि सरपंच अपने परिवार के सदस्यों को पंचायत में लाभ नहीं दिला सकता लेकिन सरपंच पति ने अपने नाम पर ग्राम विकास के बजाए भेट मुलाकात में ले जाने के लिए वाहन और अन्य अनावश्यक रूप से व्यय किया है ।

जांच की आवश्यता

ग्राम पंचायत बानो में महिला सरपंच श्रीमती भगवंतीन पटेल है । सरपंच एक गृहणी और घरेलू काम करने वाली महिला है । उसके सभी सरकारी काम को उसके पति सुरेश पटेल के द्वारा किया जाता हैं। सरकारी बिल और कार्यालयों में उन्ही की उपस्थिति और हस्ताक्षर होता है । इनके कार्यकाल में अनेक तरह का फर्जीवाड़ा हुआ है जिसकी जांच की आवश्यकता है ।

Related Articles

Back to top button