Uncategorized

*जिले मे चल रहे अवैध कार्य एवं सामाजिक बुराई वाले कार्यों पर नकल कसने कलेक्टर ने दिए सख्त निर्देश*

*(कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा)*

 

बेमेतरा:- छत्तीसगढ़ शासन के मुख्य सचिव  अमिताभ जैन के निर्देशों के परिपालन में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  विलास भोसकर संदीपान एवं पुलिस अधीक्षक  धर्मेन्द्र सिंह ने आज मंगलवार को जिले के कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, तहसीलदार, नायब तहसीलदार एवं टी.आई. तथा थाना प्रभारियों की बैठक लेकर जिले मे कानून व्यवस्था की समीक्षा की। बैठक में कलेक्टर ने जिले मे चल रहे अवैध कार्य एवं सामाजिक बुराई वाले कामों पर नकल कसने के निर्देश अधिकारियों को दिए साथ ही कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सूचना तंत्र को मजबूती प्रदान करने के साथ आपसी समन्वय स्थापित कर कार्य करने के लिए राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी  भोसकर ने कहा कि नागरिकों को बेहतर प्रशासन देना जिला प्रशासन का दायित्व है। इस हेतु राजस्व और पुलिस प्रशासन की उपस्थिति सभी क्षेत्रों में दिखना चाहिए। उन्होंने कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों को आम जनता को न्याय देने के लिए निष्पक्ष होकर कार्य करना चाहिए ताकि आम जनता की नजर में उनका सकारात्मक छवि बने और प्रशासन के प्रति विश्वास पैदा हो। उन्होंने कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग के अधिकारियों के कार्य से असामाजिक तत्वों में भय का वातावरण निर्मित हो। ताकि आम जनता भयमुक्त होकर कार्य कर सकें। इस अवसर पर उन्होंने अवैध गतिविधियों पर सतत् नजर रखने और अवैध गतिविधियों पर संलिप्त व्यक्तियों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसी तरह उन्होंने कमजोर वर्ग के लोगों के हितों की रक्षा के लिए संवेदनशीलता के साथ कार्यकरने की बात कही। बैठक में उन्होंने जमीन संबंधी मामलों व अन्य छोटी-छोटी वाद विवाद के मामलों को गंभीरता से लेने और उचित कार्यवाही कर पीड़ित को न्याय दिलाने की भी बात कही। इस अवसर पर उन्होंने रेत के अवैध उत्खनन एवं परिवहन और शासकीय भूमि में अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए।

बैठक में जिले के पुलिस अधीक्षक  धर्मेन्द्र सिंह ने कहा कि कानून व्यवस्था के संबंध में राजस्व और पुलिस विभाग की यह महत्वपूर्ण बैठक है। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग की भूमिका सभी क्षेत्रों में रहती है। पुलिस को घटना स्थल पर तत्काल पहुंचता होता है। वर्दी का सम्मान बरकरार है। उन्होंने कहा कि राजस्व और पुलिस विभाग के आपसी समन्वय से कार्य करने पर बड़ी से बड़ी समस्या का सकारात्मक निराकरण हो जाता है। उन्होंने पुलिस को आचरण में मानवीय संवदेना को ध्यान में रखकर कार्य करने की बात कही। बैठक मे अपर कलेक्टर अनिल बाजपेयी, प्रशिक्षु आईपीएस कु. पूजा कुमार, एएसपी  पंकज पटेल, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व बेमेतरा  दुर्गेश वर्मा, बेरला  संदीप ठाकुर, नवागढ़ प्रवीण तिवारी, एसडीओपी राजीव शर्मा सहित पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button