स्वास्थ्य/ शिक्षा

ऑपेरशन करते वक़्त मरीज के पेट मे ऐसा क्या मिला देख डॉक्टर भी हो गए हैरान

पेट दर्द की शिकायत झेल रहे मरीज को पथरी की बीमारी थी. बीमारी का पता चलने के बाद सफल ऑपेरशन हुआ तो चौकाने वाली बात सामने आई. मरीज के पेट से 160 से अधिक पथरी निकाली गई.

रवींद्रनाथ टैगोर मेडिकल कॉलेज के डॉक्टर्स ने महाराणा भूपाल चिकित्सालय में शनिवार शाम को हैरान कर देने वाला ऑपेरशन किया. 4 साल से पेट दर्द की शिकायत झेल रहे मरीज को पथरी की बीमारी थी. बीमारी का पता चलने के बाद सफल ऑपेरशन हुआ तो चौंकाने वाली बात सामने आई. मरीज के पेट से करीब 160 छोटे-छोटे पत्थर निकले.

15 दिन से था दर्द
इस ऑपेरशन को यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. सुनील गोखरू के नेतृत्व में सहायक आचार्य डॉ. राजवीर सिंह, डॉ. अर्पित शर्मा, डॉ. वरूण, डॉ खेमराज मीणा और डॉ. संदीप शर्मा ने किया. डॉक्टर राजवीर ने बताया कि मध्य प्रदेश के नीमच निवासी राहुल को पिछले 15 दिन से पेट में तेज दर्द की शिकायत थी. उसे स्थानीय हॉस्पिटल में इलाज के बाद भी आराम नहीं मिला तो वह पांच दिन पहले एमबी हॉस्पिटल में इलाज कराने पहुंचा.

 

डॉक्टर भी हैरान
जब चिकित्सक ने जांच की तो पेट में इतनी पथरी होने के बाद वे भी हैरान रह गए. जिसके बाद मेडिकल कॉलेज के सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में यूरोलॉजी विभाग में दूरबीन से ऑपरेशन किया गया. अब ऑपरेशन के बाद मरीज स्वस्थ है. उन्होंने बताया कि मरीज को पिछले चार साल से पेट दर्द की शिकायत थी लेकिन इस दौरान पेन किलर टेबलेट लेने से आराम मिल जाता था. वे बताते हैं कि आमतौर पर पानी कम पीने या कई अन्य वजहों से यह परेशानी होती है.

 

डॉक्टर ने क्या कहा
पेट में दर्द, पेशाब में जलन या खून आने की शिकायत पर चिकित्सक से संपर्क करना जरूरी होता है. विभागाध्यक्ष डॉ. गोखरू ने बताया कि आमतौर पर 7-8 मिलीमीटर तक की पथरी होने पर दवाइयों से आराम मिल जाता है लेकिन इससे बड़ी पथरी में दवाइयां भी असर नहीं कर पाती हैं. ऐसी स्थिति में लिथोट्रिप्सी या ऑपरेशन की आवश्यकता पड़ती है. आरएनटी मेडिकल कॉलेज में स्थापित देश की उच्चतम तकनीक वाली लिथोट्रिप्सी मशीन से 100 से अधिक सफल आपरेशन किए जा चुके हैं.

Related Articles

Back to top button