छत्तीसगढ़

मेरा खानदानी खेती किसानी है, मेरा व परिवार का जीवन यापन किसानी आमदनी से है- राजेश नेताम

25 एकड खेत जमीन पर सब्जियों के खेती कार्याें में रोज 50 बेरोजगारों को देता हुँ रोजगार

के शशिधरण

कोंडागांव/केशकाल। ब्लाॅक कांग्रेस कमेटी केशकाल के ब्लाॅक अध्यक्ष श्री राजेश नेताम व इनके परिवार का जन जीवन यापन की जरिया व उनके जीविका के बारे में जानने के लिए पत्रकार केशकाल मुख्यालय से करीब 10 किमी दूरी पर स्थित कृषक भाई राजेश नेताम का ग्राम टाटीरास निवास पहॅुचकर उनके वर्तमान जीविका व खेती किसानी के बारे में जानने व समझने का मौका मिला जो इस प्रकार है श्री राजेश नेताम ने पत्रकार को जानकारी देते बताया कि इनके परिवार जन पिछले पीढियों से खेती किसानी कर अपना जीविका चलाते आ रहे है, साथ ही पिछले वर्ष 2005 में सरपंच बना उस वक्त केशकाल तहसील व संभाग बस्तर जिला अंतर्गत रहा करता था उस वक्त पंचायत की बैठक में हमेशा बस्तर जिला जगदलपुर जाना व आना करता था उस वक्त जगदलपुर जाते वक्त रास्ता में छापडा कृषि फार्म को देखने का मुझे मौंका मिला।  वर्ष 2005 में यहीं छावडा कृषि फार्म देखकर मुझे भी कृषि कार्याें में ज्यादा प्रेरणा मिलने के साथ छावडा कृषि फार्म के मालिक एवं कृषि विभाग के विभिन्न अधिकारियों से मिलकर कृषि फार्म चलाने व उसका रख रखाव व कृषि फार्म से मिलने वाले आमदनी के बारे से ज्यादा जानकारियाॅ हासिल करते हुये वर्ष 2005 के बाद में मात्र 4.500 एकड खेती जमीन से कृषि कार्य शुरू की।  जिसमें हरि मिर्च, सब्जियाॅ अन्य कृषि कार्य शुरू किया गया। मैं वर्तमान में 25 एकड में कृषि फार्म चलाने के साथ सीजर छोडकर मेरे गांव के करीब 50 मजदूरों को मेरे कृषि फार्म में रोजगार की अवसर प्रदान करने के साथ उन 50 मजदूरों के घर व परिवार का रोजी रोटी मेरा कृषि फार्म से चलने का जानकारी दी। साथ ही प्रत्येक वर्ष मार्च के बाद हजारों संख्या में लेबर इनका कृषि फार्म में मजदूरी करने का जानकारी के साथ मेरा कृषि कार्याें से प्रेरणा होकर गांव के अधिकांश किसान कृषि फार्म शुरू करने का भी जानकारी दी।

गत वर्ष 2020 की कोरोना में करीब 6-7 लाख रूपया सब्जियों से नुकसानी हुई – राजेश नेताम

कृषक भाई श्री राजेश नेताम ने पत्रकार के सामने जानकारी देतेे बताया कि इन्हे गत वर्ष 2020 को कोरोना के चलते लाॅक डाउन से करीब 6-7 लाख रूपयों की घाटा व नुकसानी छेलना पडा था क्यों कि कोरोना लाॅक डाउन के चलते मेरे कृषि फार्म से पैदावार किये सब्जियों को मार्केट में बिक्री के लिये पहॅुचा नहीं सका जिसके चलते मुझे लाखों रूपयों का आर्थिक क्षति होना बताया है। इन्होने आगे जानकारी देते बताया है। इन्होने आगे जानकारी देते बताया है  कि आज मैं जीवन का मुख्य स्त्रोत खेती किसानी को चुनने के चलते मैं और मेरा परिवारिक जीवन सुखमय जीवन व खुश बताया है जो आज की तारखि में राजेश नेताम ने करीब 25 एकड भूमि पर विभिन्न प्रजातियों का सब्जी का खेती करने पर मेेरे व परिवार जन का सुःखमय जीवन का मुख्य आधार खेती किसानी बताया है, खेती किसानी कार्य मैने वर्ष 2015 में शुरूवात किया उस वक्त परिवार के सियान व मुखिया लोागें ने मुझे खेती किसानी से रोकना चाहा किन्तु कुछ दिन के बाद उन्हे भी समझ में आ गया कि ख्ेाती से नुकसान नहीं बल्कि फायदा ही है किसान राजेश नेताम ने आगे जानकारी देते बताया कि पिछले सरकार समय छ.ग. सरकार की कृषि विभाग से मेरे घर पहॅुचकर मेरे कृषि फार्म व हरियाली को फोटो खीचकर ले गये उसी फोटो को पिछली सरकार मेरी खेती किसानी का फलेक्स बनाया था उसी फलेक्स में मेरा फोटो के साथ मेरा कृषि फार्म का भी फोटो राज्य के कोना-कोना में लगे फ्लेक्स में प्रचार-प्रसार के लिए लगाया गया था।

उल्लेखनीय है कि गत दिन किसान राजेश नेताम का इनके गांव टाटीरास की कृषि फार्म देखने पत्रकार के शशिधरन के साथ कृष्ण कुमार ध्रुव पूर्व विधायक केशकाल एवं अब्दुल शकूर, श्री गुप्ता भी किसान भाई राजेश नेताम के साथ इनका कृषि फार्म को देखा उस वक्त खेत में हरियाली का हरा मटर कृषि को देखा व इनके खेत में कार्य कर कृषि को देखा व इनके खेत में कार्य कर रहे मजदुरों को भी देखा हमें राजेश का कृषि फार्म को देखकर बहुत ही प्रसन्नता हुई। राजेश नेताम का कृषि फार्म को देखकर हम लोगों ने राजेश नेताम को उनके कार्याें का भूरी-भूरी प्रशंसा करते हुये उन्हे हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं प्रेषित की है, जिस पर राजेश नेताम भी सभी का आभार व्यक्त करते हुये सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया है।

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button