देश दुनिया

केंद्र से पहले ही इन राज्यों ने किया लॉकडाउन 5.0 का ऐलान, देखिए पूरी लिस्ट | states extends lockdown 5 central government announces unlock west bangal Punjab Madhya pradesh | nation – News in Hindi

केंद्र से पहले ही इन राज्यों ने किया लॉकडाउन 5.0 का ऐलान, देखिए पूरी लिस्ट

लॉकडाउन 5.0 के लिए गृह मंत्रालय द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 की गाइडलाइन्स जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा. राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन का स्तर, क्षेत्र और समय तय कर सकते हैं.

नई दिल्ली. कोरोना संक्रमण के कारण गृह मंत्रालय ने एक बार फिर लॉकडाउन 5.0 को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. लॉकडाउन 5.0 में कई तरह की पंबादियों में छूट दी गई है. देश के 3 राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने अपने यहां पर 15 जून तक लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान कर दिया है. जिन 3 राज्यों ने अपने यहां पर लॉकडाउन को बढ़ाने का ऐलान किया है वो हैं- पंजाब, मध्यप्रदेश और पश्चिम बंगाल ने लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान कर दिया है.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक 1 की गाइडलाइन्स जारी करके स्पष्ट कर दिया है कि अब केंद्र सरकार की ओर से लॉकडाउन नहीं बढ़ाया जाएगा. राज्य अपने हिसाब से लॉकडाउन का स्तर, क्षेत्र और समय तय कर सकते हैं. नए नियमों के मुताबिक, कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी लेकिन फिलहाल कंटेनमेंट जोन में पूरी पाबंदी रहेगी. हालांकि, जरूरी गतिविधियों की मंजूरी रहेगी. अनलॉक 1 की ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी.

मध्यप्रदेश ने पहले बढ़ाए कदम
लॉकडाउन 5.0 का ऐलान करने वाला मध्यप्रदेश पहला राज्य था. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुद इसकी घोषणा की. मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में लगातार कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, जिसके कारण लॉकडाउन को बढ़ाने का फैसला लिया गया है. हालांकि लॉकडाउन 5.0 की गाइडलाइन का ऐलान आने वाले 1-2 दिनों में होगा.पंजाब ने की घोषाण
केंद्र सरकार के साथ कदम से कदम मिलाते हुए पंजाब सरकार ने भी 30 जून तक लॉकडाउन बढ़ाने की घोषणा की है. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चार हफ्ते के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान किया है. अब पंजाब में 30 जून तक लॉकडाउन जारी रहेगा. हालांकि, यह भी कहा गया है कि राज्य में लॉकडाउन के नियमों में थोड़ी और छूट दी जाएगी. यह सब केंद्र सरकार के नियमों को देखते हुए तय किया जाएगा.

15 जून तक बंगाल में भी लॉकडाउन
चक्रवात अम्फान और कोरोना वायरस की दोहरी आपदा की मार झेल रहे पश्चिम बंगाल सरकार ने अगले 2 सप्ताह के लिए यानी 15 जून तक शर्तों के साथ कुछ और छूट देते हुए लॉकडाउन का विस्तार करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ेंः-

कंटेनमेंट जोन में लागू रहेगा लॉकडाउन, बाकी जगहों में 3 फेज में मिलेगी छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 30, 2020, 8:48 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button