देश दुनिया

भारत पर घुसपैठ का आरोप लगा, चीन ने गलवान घाटी पर कड़ा किया नियंत्रण । China tightens control over Galwan valley accuses India of trespassing | china – News in Hindi

भारत पर घुसपैठ का आरोप लगा, चीन ने गलवान घाटी पर कड़ा किया नियंत्रण

चीन ने भारतीय सैनिकों पर गलवान घाटी इलाके में घुसपैठ करने का आरोप लगाया है (News18 क्रिएटिव)

चीन की सरकारी मीडिया (State Media) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भारत पर “गलवान घाटी क्षेत्र में सीमा रेखा (Galwan Valley region) पार करने और चीनी क्षेत्र (Chinese Territory) में प्रवेश करने” का आरोप लगाया गया है.

बीजिंग. चीन की राष्ट्रीय मीडिया (Chinese state media) की ओर से जारी रिपोर्ट में बताया गया है कि चीनी सैनिकों (Chinese border troops) ने विवादित अक्साई चिन (Aksai Chin) के गलवान घाटी इलाके में भारत के रक्षा सुविधाओं के “अवैध निर्माण” के बाद “नियंत्रण उपायों” को बढ़ा दिया है.

चीन की सरकारी मीडिया (State Media) में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भारत पर “गलवान घाटी क्षेत्र (Galwan Valley region) में सीमा रेखा पार करने और चीनी क्षेत्र (Chinese Territory) में प्रवेश करने” का आरोप लगाया गया है.

चीन ने आरोप लगाया, ‘भारत ने ने किया चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन’
रिपोर्ट में कहा गया है, “सूत्रों के मुताबिक भारतीय पक्ष की ओर से की गई कार्रवाइयों ने चीन और भारत की सीमा के मुद्दे पर हुए समझौतों का गंभीर उल्लंघन किया है. इसके अलावा इसने दोनों देशों के बीच सैन्य संबंधों को नुकसान पहुंचाया है और चीन (China) की क्षेत्रीय संप्रभुता का उल्लंघन किया है.”यह रिपोर्ट भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़पों की दो घटनाओं के बाद की है. भारत और चीन के सैनिक पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सिक्किम में दो नियंत्रण रेखाओं पर विवादित नियंत्रण रेखा (Line of Actual Control) के पास आमने-सामने आ गये थे, इन घटनाओं में दोनों पक्षों के सैनिकों को चोटें आई थीं.

भारतीय क्षेत्र है अक्साई चिन, जिस पर है चीन का कब्जा
अक्साई चिन (Aksai Chin) एक भारतीय क्षेत्र है, जिस पर चीन का नियंत्रण है. यह 1962 के बाद से आक्रामकता का एक केंद्र बना रहता है. रिपोर्ट में दावा किया गया कि यह क्षेत्र चीन का है. इसमें कहा गया, “गलवान घाटी क्षेत्र चीनी क्षेत्र है, और स्थानीय सीमा नियंत्रण की स्थिति बहुत स्पष्ट थी.”

रिपोर्ट में यह भी कहा गया, “मौजूदा स्थिति के मद्देनज़र, चीन की सीमा रक्षा सैनिकों (China’s border defence troops) ने मौके पर प्रतिक्रिया दी है और सीमा क्षेत्रों के नियंत्रण को मजबूत करने के लिए आवश्यक उपाय किए हैं ताकि चीन की संप्रभुता और सुरक्षा की पूरी तरह से सुरक्षा की जा सके और सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बनाए रखी जा सके.”

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान-चीन की आएगी शामत, बॉर्डर पर 450 लड़ाकू विमान तैनात करेगी वायुसेना

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चीन से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: May 18, 2020, 10:14 PM IST



Source link

Related Articles

Back to top button