देश दुनिया

क्या है इंस्टाग्राम का ब्वायज लॉकर रूम, जहां दिल्ली के नामी स्कूल के छात्र अश्लील चैट करते थे। what is instagram boys locker room in which delhi school students chat indecent | knowledge – News in Hindi

भारत में ये अपने तरह का अलग और नया मामला है. ये मामला ये भी बताता है कि किस तरह सोशल मीडिया के टूल्स का इस्तेमाल स्कूली बच्चे तक गलत हरकतों के लिए करने लगे हैं. पिछले कुछ दिनों से इंस्टाग्राम पर एक चैट ग्रुप बनाया गया था,.जिसका नाम था ब्वायज लॉकर रूम. इसमें स्कूली बच्चे आपत्तिजनक टिप्पणियां कर रहे थे. ये मामला ट्विटर पर ट्रेंड होने के बाद सामने आय़ा और वायरल होने लगा.

आइए इस पूरे मामले को समझते हैं. ये भी जानते हैं कि ऐसा क्या है कि इसके सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस तो हैरान रह ही गई. जो इसे वाकिफ हो रहा है, उसके भी होश ये मामला उड़ा रहा है.

क्या है ब्वायज लॉकर रूम?
– ये एक इंस्टाग्राम चैट ग्रुप है. जो पिछले कुछ दिनों से इंस्टाग्राम पर एक्टिव था. इसमें दिल्ली के एक नामी स्कूल में पढ़ने वाले वो बच्चे हैं, जो 11वीं या 12वीं में पढ़ते हैं. ये लोग इस चैट ग्रुप में किशोरियों की तस्वीरों पर अभद्र टिप्पणी करते थे. आमतौर पर ये लोग अपने साथ पढ़ने वाली लड़कियों के बारे में भद्दी और अश्लील टिप्पणियां करते थे. ये देश में अपने तरह का एकदम अलग और नया मामला है.ये मामला किस तरह गंभीर है? 

– स्कूल के कुछ छात्र इंस्टाग्राम पर ग्रुप बनाकर अपने चैट में नाबालिग लड़कियों के बारे में ना केवल अश्लील बातें करते थे बल्कि अश्लील तस्वीरें साझा करते थे. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो ये चैट ग्रुप उनके साथ बलात्कार जैसी वीभत्स वारदात के बारे में भी बातें करता था. कई बार लड़कों ने इस चैट ग्रुप में बलात्कार जैसी वारदात की योजना भी साझा की.

क्या ये कानूनी मामला है?
– हां, अगर आप किसी की तस्वीर पर आपत्तिजनक टिप्पणी करते हैं तो ये मामला कानूनी कार्रवाई के दायरे में आता है. आईपीसी की धारा 354सी और आईटी अधिनियम की धारा 66 ई के तहत तस्वीरों से छेड़छाड़ करना और निजी अंगों की तस्वीरें शेयर करना अपराध है.

ये मामला कैसे सामने आया?
3 मई को ट्विटर पर एक युवती ने इस ग्रुप से जुड़े कुछ स्क्रीनशॉट साझा किए. इसके बाद कई और लोगों ने भी “ब्वॉयज लॉकर रूम” के चैट के स्कीनशॉट साझा किए. उसके बाद ये मामला तेजी से सोशल मीडिया पर #boyslockerroom के नाम से ट्रेंड करने लगा. तब दिल्ली पुलिस ने इस पर ध्यान दिया.

अब दिल्ली पुलिस इस मामले में क्या कर रही है?
– जब ये पूरा मामला ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा तो दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने इस पर संज्ञान लिया. मामला दर्ज किया. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में एक नाबालिग छात्र को पकड़ा है. ग्रुप से जुड़े 21 लड़कों की पहचान कर ली गई है. उन सभी से पूछताछ की जाएगी. दिल्ली पुलिस ने इंस्टाग्राम को चिट्ठी लिखकर ग्रुप से जुड़ी डिटेल मांगी है.

इन छात्रों की पारिवारिक बैकग्राउंड कैसी है?
– ये बच्चे दिल्ली के अच्छे घरों के हैं, ये तथाकथित पैसे वालों के घरों के बच्चे हैं. बड़े स्कूलों में पढ़ते हैं जहां आम तौर पर लोग अपने बच्चों का दाखिला कराने के लिए दौड़ भाग करते हैं. इस ग्रुप के ज्यादातर बच्चे साउथ दिल्ली से हैं.

ये सभी बच्चे नाबालिग हैं तो क्या कानून के दायरे में आएंगे?
– चाइल्ड पोर्नोग्राफी एक दंडनीय अपराध है.अगर जांच में ये नाबालिग छात्र आरोपी हुए तो इनके खिलाफ जुवेनाइल एक्ट के तहत मामला चलेगा. अगर आरोपी नाबालिग नहीं हैं तो केस सामान्य कानून के हिसाब से चलेगा.

इंस्टाग्राम ने भी इस पर कोई कार्रवाई की है?
अब इंस्टाग्राम पर ये ग्रुप डीएक्टिवेट हो गया है. हालांकि ये बात सही है कि इंस्टाग्राम पर इस तरह के ग्रुप्स और अश्लील वीडियो शेयर होने की शिकायतें लंबे समय से हैं.

ट्विटर पर ये कब से ट्रेंड हो रहा है?

– ये पूरा मामला सोमवार से ही ट्रेंड हो रहा है. मंगलवार यानि 05 मई को भी ये ट्विटर पर ब्वाएज लॉकर रूम के नाम से ट्रेंड कर रहा है. इसके साथ ही गर्ल्स लॉकर रूम भी ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है. इसमें बताया जा रहा है कि किस तरह लड़कियों ने भी कुछ अश्लील ग्रुप्स बनाए हुए हैं.

ये भी पढ़ें

सवाल-जवाबः क्यों गिलगिट को लेकर भारत-पाकिस्तान के बीच बना गंभीर टकराव का माहौल

जाते-जाते इन 7 तरीकों से आपकी दुनिया बदल जाएगा कोरोना वायरस



Source link

Related Articles

Back to top button