देश दुनिया

Air India की नीलामी के लिए बोली लगाने की समय-सीमा 2 महीने और बढ़ी- Modi Government extends deadline for Air India bid to 30 June 2020 | business – News in Hindi

Air India के लिए बोली लगाने की समय-सीमा 2 महीने और बढ़ी, जानें क्या है वजह?

एअर इंडिया की बोली 30 जून तक लगा सकेंगे

सरकार ने एअर इंडिया (Air India) के लिए बोली लगाने की समय-सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया है. कोविड-19 महामारी (COVId-19 Pandemic) के चलते दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां बाधित होने के मद्देनजर यह निणर्य किया गया है.

नई दिल्ली. सरकार ने एअर इंडिया (Air India) के लिए बोली लगाने की समय-सीमा को 30 जून तक बढ़ा दिया है. कोविड-19 महामारी (COVId-19 Pandemic) के चलते दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां बाधित होने के मद्देनजर यह निणर्य किया गया है. एअर इंडिया की नीलामी में बोलियां लगाने की समय-सीमा को दूसरी बार बढ़ाया गया है. कर्ज में डूबी इस सरकारी विमानन कंपनी को बेचने की प्रक्रिया 27 जनवरी को शुरू की गई थी. निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) ने एअर इंडिया की बिक्री के लिए अब संशोधित अभिरुचि पत्र जारी करते हुए कहा है कि कोविड-19 के चलते बने मौजूदा हालात में ‘आईबी (इच्छुक बोलीदाताओं) के अनुरोध के मद्देनजर’ बोली लगाने की समय-सीमा को बढ़ा दिया गया है. इससे पहले जब जनवरी में अभिरुचि पत्र जारी किया गया था, तब बोली की समय सीमा 17 मार्च थी, जिसे बाद में 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया था. अब इसे 30 जून तक बढ़ा दिया गया है.

ये भी पढ़ें: किसान क्रेडिट कार्ड की लिमिट डबल और ब्याज 1 फीसदी करने मांग, 7 करोड़ लोगों को मिलेगी राहत

DIPAM ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि इसके अलावा बोली में योग्य पाए गए बोलीदाताओं (QIB) को उसकी सूचना देने की तारीख को भी दो महीने के लिए बढ़ाकर 14 जुलाई कर दिया गया है. इसमें कहा गया, महत्वपूर्ण तिथियों के संबंध में यदि आगे कोई और बदलाव होता है, तो इस बारे में इच्छुक बोलीदाताओं को सूचित किया जाएगा.

BPCL की बोली जमा करने की तारीख बढ़ीकोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की रोकथाम के लिए लागू किए गए लॉकडाउन से दुनियाभर में आर्थिक गतिविधियां बाधित हुई हैं. इससे पहले सरकार ने भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) में अपनी पूरी 52.98 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने के लिए निवेशकों द्वारा बोली जमा करने की तारीख को 13 जून तक बढ़ा दिया था. पहले यह समयसीमा दो मई थी.

सरकार ने 2018 में भी एअर इंडिया को बेचने की कोशिश की थी, लेकिन कामयाब नहीं हुई . उसके बाद जनवरी 2020 में एअर इंडिया के विनिवेश की प्रक्रिया एक बार फिर शुरू की गई.

ये भी पढ़ें- इस राज्य ने तेल पर लगाया कोविड-19 सेस, पेट्रोल 6 रुपये और डीजल 5 रुपये/लीटर हुआ महंगा

किसी स्कीम में निवेश से पहले जान लें कब आपका पैसा होगा दोगुना, नोट कर लें ये नियम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: April 29, 2020, 9:33 AM IST



Source link

Related Articles

Back to top button