देश दुनिया

लॉकडाउन के बाद सरकार की नई रणनीति, उठानी पड़ सकती है और परेशानी – Government strategy may have to be raised after lockdown and trouble

कई राज्य ऐसे हैं जहां से कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। जिसको मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने एक रणनीति बनाई है।

नई दिल्ली।

देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है और 3577 इसके संक्रमण के शिकार हैं। 24 घंटे में वायरस के 505 मरीज सामने आए हैं। इसी तरह से बढ़ते मामले को देखते हुए देश में 21 दिनों के लिए लॉकडाउन जारी है जो 14 अप्रैल तक चलेगा। बता दें कि कई राज्य ऐसे हैं जहां से कोरोना के ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। जिसको मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने एक रणनीति बनाई है।

सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बेकाबू होती स्थिति को देखते हुए आक्रामक योजना बनाई है। इस योजना के तहत जो सबसे प्रभावित क्षेत्र है उसको पूरी तरह से बफर जोन बनाकर सील कर दिया जाएगा। जानकारी मिली है कि ऐसे क्षेत्र को लगभग एक महीने तक पूरी तरह से बंद रखा जाएगा। बता दें कि 22 मार्च से कोरोना संक्रमित मामले में तीन गुना की वृद्धि हुई है, जिसके बाद सरकार ने यह प्लान बनाया है।

सरकार ने बताया कि इस ‘रणनीति’ को केवल तभी लागू नहीं किया जाएगा जब अंतिम पुष्टि परीक्षण के बाद कम से कम चार सप्ताह तक COVID-19 के किसी भी नए मामले की रिपोर्ट न की जाए। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सभी कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पताल में भर्ती कर आइसोलेशन में रखा जाएगा और  मरीजों को तभी डिस्चार्ज किया जाएगा, जब उनका सैंपल निगेटिव पाया जाएगा।   जिन लोगों में गंभीर लक्षण पाए जाएंगे उन्हें एडवांस हॉस्पिटल में एडमिट किया जाएगा।


class=”twitter-follow-button”

data-size=”large”data-show-count=”false”>Follow

@dailynews360



Source link

Related Articles

Back to top button