Uncategorized

EPFO Payroll Data: एक महीने में ही 19.50 लाख लोगों का खुला नया PF अकाउंट.. पिछले साल के मुकाबले 19.62 फ़ीसदी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मई 2024 के महीने में 19.50 लाख शुद्ध सदस्य जोड़े हैं। अप्रैल 2018 में पहला पेरोल डेटा जारी होने के बाद से इस महीने के दौरान यह सबसे अधिक वृद्धि है। इसके अतिरिक्त, वर्ष-दर-वर्ष विश्लेषण मई 2023 की तुलना में शुद्ध सदस्य वृद्धि में 19.62 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। सदस्यता में इस उछाल के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें रोजगार के अवसरों में वृद्धि, कर्मचारी लाभों के बारे में बढ़ती जागरूकता और ईपीएफओ के लोकसंपर्क कार्यक्रमों की प्रभावशीलता शामिल है।

दिल्ली-लखनऊ रेलवे लाइन पर बेपटरी हुई मालगाड़ी, बंद हुआ ट्रैक पर आवागमन, कई ट्रेनें रद्द

EPFO Records Highest Addition of 19.50 lakh Net Members during Month of May 2024

डेटा से पता चलता है कि मई 2024 के दौरान लगभग 9.85 लाख नए सदस्यों ने नामांकन कराया है। अप्रैल 2024 के पिछले महीने से नए सदस्यों में 10.96 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और पिछले वर्ष मई 2023 से 11.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

डेटा का एक उल्लेखनीय पहलू 18-25 आयु वर्ग का प्रभुत्व है, जो मई 2024 में जोड़े गए कुल नए सदस्यों का महत्वपूर्ण 58.37 प्रतिशत है। यह पहले के रुझान के अनुरूप है जो दर्शाता है कि संगठित कार्यबल में शामिल होने वाले अधिकांश व्यक्ति मुख्य रूप से पहली बार रोजगार चाहने वाले युवा हैं।

EPFO Latest News July 2024

इसके अतिरिक्त, मई 2024 के लिए 18-25 आयु वर्ग के लिए शुद्ध पेरोल डेटा पहले पेरोल डेटा प्रकाशित होने के बाद से सबसे अधिक है। पेरोल डेटा इस बात को रेखांकित करता है कि लगभग 14.09 लाख सदस्य ईपीएफओ से बाहर निकल गए और बाद में फिर से शामिल हो गए। यह आंकड़ा मई 2023 की तुलना में वर्ष-दर-वर्ष 23.47 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। इन सदस्यों ने अपने रोजगार बदले और ईपीएफओ के दायरे में आने वाले प्रतिष्ठानों में फिर से शामिल हो गए और अंतिम निपटान के लिए आवेदन करने के बजाय उन्होंने संचय को स्थानांतरित करने का विकल्प चुना। इस प्रकार, उन्होंने अपने दीर्घकालिक वित्तीय कल्याण की रक्षा की और अपनी सामाजिक सुरक्षा का विस्तार किया।

Name Plate Controversy: क्या ठप्प हो जायेगा मुस्लिमों के फूल-अगरबत्ती का कारोबार?.. अब इस मशहूर मंदिर के बाहर दुकानों पर भी ‘नेम प्लेट’ लगाने की मांग

पेरोल डेटा के लैंगिक आधार पर विश्लेषण से पता चलता है कि महीने के दौरान जोड़े गए नए सदस्यों में से लगभग 2.48 लाख नई महिला सदस्य हैं। यह आंकड़ा मई 2023 की तुलना में वर्ष-दर-वर्ष 12.15 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। साथ ही, महीने के दौरान शुद्ध महिला सदस्य वृद्धि लगभग 3.69 लाख रही, जो मई 2023 की तुलना में वर्ष-दर-वर्ष 17.24 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाती है। महिला सदस्यों में वृद्धि एक अधिक समावेशी और विविध कार्यबल की ओर व्यापक बदलाव का संकेत है।

पेरोल डेटा के राज्यवार विश्लेषण से पता चलता है कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और हरियाणा के पांच राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में शुद्ध सदस्य वृद्धि सबसे अधिक है। इन राज्यों में शुद्ध सदस्य वृद्धि का लगभग 58.24 प्रतिशत हिस्सा है, जिन्होंने महीने के दौरान कुल 11.36 लाख शुद्ध सदस्य जोड़े। सभी राज्यों में से, महाराष्ट्र महीने के दौरान 18.87 प्रतिशत शुद्ध सदस्य जोड़कर अग्रणी रहा।

उद्योग-वार डेटा की माह-दर-माह तुलना उद्योगों में लगे प्रतिष्ठानों में काम करने वाले सदस्यों में उल्लेखनीय वृद्धि दर्शाती है जैसे विशेषज्ञ सेवाएं, भवन और निर्माण उद्योग, परिधान निर्माण, कपड़ा, इलेक्ट्रिक, मैकेनिकल या सामान्य इंजीनियरिंग उत्पाद, इंजीनियर-इंजीनियरिंग ठेकेदार, व्यापार- वाणिज्यिक प्रतिष्ठान, बीड़ी निर्माण, निजी क्षेत्र में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कंपनियां आदि। कुल शुद्ध सदस्यता में से, लगभग 42.33 प्रतिशत वृद्धि विशेषज्ञ सेवाओं (जिसमें जनशक्ति आपूर्तिकर्ता, सामान्य ठेकेदार, सुरक्षा सेवाएं, विविध गतिविधियां आदि शामिल हैं) से हुई है।

उपरोक्त पेरोल डेटा अनंतिम है क्योंकि डेटा सृजन एक सतत प्रक्रिया है, क्योंकि कर्मचारी रिकॉर्ड को अपडेट करना एक सतत प्रक्रिया है। पिछला डेटा हर महीने अपडेट होता है। अप्रैल-2018 के महीने से, ईपीएफओ सितंबर 2017 से आगे की अवधि को कवर करते हुए पेरोल डेटा जारी कर रहा है। मासिक पेरोल डेटा में, आधार सत्यापित यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) के माध्यम से पहली बार ईपीएफओ में शामिल होने वाले सदस्यों, ईपीएफओ के कवरेज से बाहर निकलने वाले विद्यमान सदस्यों और जो बाहर निकल गए लेकिन फिर से सदस्य बन गए, की गिनती शुद्ध मासिक पेरोल के लिए की जाती है।

EPFO adds 19.50 lakh net members, around 9.85 lakh new members during May 2024.https://t.co/eqZsHDWmgV#EPFOservices #EPFOwithYou #HumHaiNa #EPFO #EPF #ईपीएफओ #ईपीएफ pic.twitter.com/VVokNJOy0z

— EPFO (@socialepfo) July 20, 2024

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 News : Chhattisgarh News, Madhya Pradesh News, Chhattisgarh News Live , Madhya Pradesh News Live, Chhattisgarh News In Hindi, Madhya Pradesh In Hindi

Related Articles

Back to top button