खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईराजनीतिक

भोले बाबा की बारात” का 16वां साल

भिलाई। भिलाई के खुर्सीपार में आज हनुमान चालीसा प्रारम्भ कर बोल बम कल्याण एवं सेवा समिति की बैठक संपन्न हुई। इसमें प्रमुख पदाधिकारी, महिलाएं शामिल  हुए। इस बैठक में भोले बाबा की बारात की तैयारी को लेकर चर्चा हुई। समिति इस बार कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए बहुत कुछ खास करने वाली है।भिलाई में भोले बाबा की बारात का ये 16वां साल है।  बैठक में इस बारे में भी चर्चा हुई कि किस प्रकार वार्ड के हर एक व्यक्ति तक बाबा की बारात का कार्ड पहुंचाया जाएगा। बैठक में इस बात पर ध्यान दिया गया कि अन्य प्रदेशों की भी मशहूर झांकियां को बाबा की बारात में शामिल किया जाए।

समिति के अध्यक्ष दया सिंह ने बताया कि, इस बार भी बाबा भोलेनाथ और माता पार्वती की बारात 8 फरवरी को इंदिरा नगर हथखोज से बाबा की भव्य बारात निकाली जाएगी। बारात में भजन सम्राट दुकालू यादव द्वारा संगीतमय प्रस्तुति दी जाएगी। इस बार बाबा की बारात में छह प्रदेशों की विशाल झांकियां भी देखने को मिलेगी। भगवान भोलेनाथ को दूल्हे के रूप में जनमानस दर्शन प्राप्त कर सकेंगे। इसके अलावा समुद्र मंथन करने की झांकी, लक्ष्मण जी की मूर्छित झांकी भी शामिल रहेगी। आंध्रप्रदेश के दल के 51 सदस्यों द्वारा बाबा भोलेनाथ के कोया नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी।

भोले बाबा की बारात में ये रहेगा खास

– बाबा भोलेनाथ की नीलकंठ स्वरूप की झांकी

– देव-दानव, नर-नारी, रिछ वानर की झांकी

– राजस्थान के कलाकारों की रंगारंग आतिशबाजी

– देश के अलग-अलग जिलों के 161 झांकियां जिसमें राउत नाचा, पंथी नाचा सुआ गीत अन्य यूपी के अखाड़ा प्रमुख रहेगा

– छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों के कल्चर को भी झांकियां द्वारा प्रदर्शित किया जाएगा

– राम रावण, विभीषण, अंगद, नंदी बाबा की भी झांकी नजर आएगी

बैठक में मुख्य रूप से मुकेश शर्मा,  प्रमोद सिंह, विजेंद्र मिश्रा, राकेश प्रसाद, प्रशांत कुमार, विनोद गुप्ता, प्रकाश सिंह, संतोष चौहान, गौरव, यशवंत यादव, विनय मानिकपुरी, प्रदीप सोनी, प्रभा कुशवाहा, मंजू मिश्रा, लक्ष्मी, पुष्पा सिंह, विजयंती कौर, सरस्वती साहू, ईश्वरी चंद्राकर, माया मानिकपुरी, सुशीला समेत  अन्य शामिल थे।

Related Articles

Back to top button