छत्तीसगढ़

विकसित भारत संकल्प यात्रा और पीएम जनमन योजना से पात्र व्यक्तियों को लभान्वित करें-कलेक्टर

कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने समय सीमा की बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा और प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन की समीक्षा की

कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों को षीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए

कवर्धा, 08 जनवरी 2024। कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज यहां समय-सीमा की बैठक में भारत सरकार एवं राज्य शासन द्वारा संचालित हो रहे विकसित भारत संकल्प यात्रा और प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन की प्रगति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने कहा कि यह दोनों योजना और कार्यक्रम छत्तीसगढ़ एवं केन्द्र शासन की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होने कहा कि यह दोनों योजनाएं अलग-अलग है, लेकिन दोनो का उद्ेश्य शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं, कार्यक्रमों और अभियान से जोड़ना है। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए विकसित भारत संकल्प यात्रा की प्रगति की जानकारी ली। बैठक में बताया कि कि कबीरधाम जिले के सभी विकासखण्डों में में अब तक विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत सोमवार की स्थिति में 208 शिविर का आयोजन हो चुके है जिसमें अब जिले के अब तक जिले के लगभग 77 हजार ग्रामीणजन षामिल हो चुके है। इस षिविर में भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, जीवन सुरक्षा योजना, अटल पेंषन योजना, मृदा परीक्षण, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिषन सहित अन्य लोककल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी जा रही है। इसके अलावा मौके टीवी, बीपी, सूगर, हाइपरटेन्शन, मौसमी बीमारियों के रोकथाम सहित अन्य बीमारियो का उपचार किया जार रहा है।
कलेक्टर श्री महोबे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के क्रियान्वयन के लिए की समीक्षा कर जिले के है। विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा ग्रामों में आयोजित होने वाले शिविरों की प्रगति की समीक्षा की। कलेक्टर ने बताया कि आगागी 15 जनवरी को बोड़ला में प्रधानमंत्रीं जनमन योजना के तहत मेगा शिविर का आयोजन किया जाना है। इस आयोजन में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी वर्चुअल जुड़ेगे, साथ ही उप मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया गया है। उन्होंने इस योजना की तैयारियों की शीघ्रता से पूरा करने के निर्देश दिए है। बैठक में बताया गया है कि विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा ग्राम पंचायत और उनके आश्रित गांवों तथा पारा-टोले में बुनियादी सुविधाएं बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री जनमन योजना का प्रांरभ किया गया है। कबीरधाम जिले के इन दोनों विकासखण्ड के 256 विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा बाहुल ग्रामों को शामिल किया गया है। जिसमें बोड़ला विकासखण्ड के 179 ग्राम और पंडरिया विकासखण्ड के 77 ग्राम शामिल है।
कलेक्टर श्री महोबे ने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत जिले में एक और आवासीय आदर्श एकलव्य स्कूल खोलने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए है। उल्लेखनीय है कि जिले में वर्तमान में बोडला विकासखण्ड के तरेगांव जंगल में यह विद्यालय संचालित है। कलेक्टर ने बैठक में 100 आबादी वाले बैगा गांवों में मल्टी परपस सेंटर निर्माण के लिए सर्वें करने के निर्देश दिए। यहां बताया गया कि जिले के ऐसे बैगा बाहूल गांव जहां आंगनबाड़ी भवन है लेकिन स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं है, अथवा जहां स्वास्थ्य सुविधाएं है इन दोनो मूलभूत सुविधाएं के अलावा बैगा जनजातिय लोगों को कौशल विकास से जोड़ने के लिए मल्टी परपस सेंटर निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए है।
कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में लंबित प्रकरणों की समीक्षा करते हुए उचित मूल्य दुकानों से चांवल वसूली की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने तहसीलस्तर पर आरआरसी के माध्यम से चांवल वसूली में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने सहकारित और खाद्य निरीक्षकों की ड्यूटी लगाने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर ने भोरमदेव मंदिर सरोवर में पूर्व में बने लक्ष्मण झूले को नए बनाने और मंदिर परिसर सहित मेला स्थल का साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने भोरमदेव मंदिर पहुंच मार्ग की स्थिति की जानकारी लेते हुए भोरमदेव मंदिर से चिल्फी मार्ग तथा सरोदाबांध मांर्ग निर्माण के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। बैठक में वनमंडाधिकारी श्री चूडामणि सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री संदीप अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्री इन्द्रजीत बर्मन सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button