छत्तीसगढ़

छत्‍तीसगढ़ में 8 में से 7 सर्वे में बन रही कांग्रेस की सरकार, इस पोल ने फंसा दिया पेच, कहां है BJP?

नई दिल्‍ली. छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के नतीजे यूं तो 3 दिसंबर को अन्‍य 4 राज्‍यों के साथ आएंगे, आज तमाम एजेंसियों के एग्जिट पोल के नतीजे जारी कर दिए हैं. लगभग सभी सर्वे में यहां कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है. इन नतीजों की माने तो छत्‍तीसगढ़ में भूपेश बघेल का लगातार दूसरी बार मुख्‍यमंत्री बनना तय नजर आ रहा है. टुडेज चाणक्‍य, सी वोटर सहित कई अन्‍य एजेंसियों ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को राज्‍य में सत्‍ता से दूर रखा है. हालांकि तमाम पोल के बीच एक सर्वे ऐसा भी है, जिसका मानना है कि कांग्रेस छत्‍तीसगढ़ में फिर सरकार बनाने से चूक सकती है.छत्‍तीसगढ़ विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं. सरकार बनाने के लिए हर पार्टी को कम से कम 46 सीटों की दरकार है. एक्सिस मॉय इंडिया के पोल के मुताबिक कांग्रेस पार्टी को मौजूदा विधानसभा चुनाव में 45 सीट मिलेंगी. वो सरकार बनाने से महज एक सीट से चूक सकते हैं. इस सर्वे में बीजेपी को 41 सीटें दी गई हैं. अन्‍य के खाते में चार सीट जा सकती है. सी वोटर के सर्वे की बात की जाए तो इसमें कांग्रेस को बहुमत के आंकड़े से एक अधिक यानी 47 सीट दी गई हैं. बीजेपी को 42 और अन्‍य को एक सीट दी गई है.टुडेज चाणक्‍य ने कांग्रेस को कितनी सीट दी?
टुडेज चाणक्‍य के सर्वे की माने तो छत्‍तीसगढ़ में 57 सीटों के साथ कांग्रेस की मजबूत सरकार बनेगी. यहां बीजेपी 33 सीटों पर सीमित रह जाएगी. ‘टारगेट महापोल’ के सर्वे भूपेश बघेल की पार्टी केा 50 सीटें दी गई है, बीजेपी को 38 और अन्‍य को दो सीट दी गई है. ‘जन की बात’ एग्जिट पोल में कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्‍य को 3 सीटें दी जा रही हैं. बीजेपी की स्थिति भी राज्‍य में ज्‍यादा कमजोर नहीं है. ‘एक्‍सेस मॉय इंडिया’ के एग्जिट पोल में कांग्रेस पार्टी सत्‍ता से महज एक सीट पीछे नजर आ रही है. छत्‍तीसगढ़ में सरकार बनाने के 46 सीटों की दरकार है. इस पोल में कांग्रेस को 45, बीजेपी को 41 और अन्‍य को चार सीटें दी गई हैं.किसी सर्वे में बीजेपी की नहीं बन रही सरकार
सी-वोटर के सर्वे में कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्‍य को तीन सीट दी गई है. इसी तर्ज पर सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल में बीजेपी को 51, कांग्रेस को 35 और अन्‍य को चार सीटें दी गई है. मैट्रिज ने कांग्रेस को 49, बीजेपी को 39 और अन्‍य को दो सीटें दी हैं. टुडेज चाणक्य के पोल में कांग्रेस को सर्वाधिक 57 और बीजेपी को बाकी बची 33 सीटें दी हैं. किसी भी पोल में बीजेपी को सत्‍ता की दहलीज पर पहुंचते हुए नहीं दिखाया गया है. ईटीजी एक एग्जिट पोल में कांग्रेस को 52, बीजेपी को 36 और अन्‍य को दो सीटें दी गई हैं.

Related Articles

Back to top button