देश दुनिया

जमीन के अंदर से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, हाथों में शंख, चक्र, गदा और पुष्प, लोगों ने शुरू की पूजा

जमीन के अंदर से निकली भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति, हाथों में शंख, चक्र, गदा और पुष्प, लोगों ने शुरू की पूजा

गोपालगंज. बिहार के गोपालगंज में एक खेत की जुताई के दौरान भगवान विष्णु की प्राचीन मूर्ति मिली है. मामला गोपालपुर थाना क्षेत्र के सोनिकपुर संत पट्टी की है. प्राचीन मूर्ति मिलने की जानकारी लगते ही देखने के लिए आसपास के ग्रामीणों का तांता लग गया. सूचना मिलने पर प्रशासनिक अधिकारी भी वहां पहुंचे. मूर्ति में दिख रहे भगवान विष्णु अपने हाथों में शंख, चक्र, गदा और पुष्प धारण किए हुए हैं. मुख्य प्रतिमा के तीन तरफ किनारे- किनारे अन्य देवी- देवताओं के छोटे-छोटे चित्र बनाए गए हैं. अनुमान लगाया जा रहा है कि मूर्ति दो सौ से चार सौ वर्ष पुरानी है.

बताया जाता है कि सोनिकपुर संत पट्टी निवासी पन्नालाल कुशवाहा के खेत में दीनानाथ का ट्रैक्टर लेकर चालक संजय शर्मा खेत की जुताई कर रहे थे. जुताई के क्रम में ट्रैक्टर की हल से कोई भारी चीज टकराई और तेज आवाज हुआ. इसके बाद चालक ने ट्रैक्टर को रोक दिया और जांच- पड़ताल करने लगा. ट्रैक्टर के हल के नीचे पत्थर की कोई चीज दिखाई दी. आसपास के लोगों ने उसे खेत से बाहर निकाला और सफाई की गई तो भगवान विष्णु की आकृति दिखी. इसके बाद विधिवत साफ- सफाई कर सुरक्षित रखा गया. जानकारी मिलने पर गोपालपुर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार पासवान तथा बीडीओ सुनील कुमार मिश्रा पहुचें और जांच की.भगवान विष्णु की मूर्ति मिलते ही वहां मंदिर बनाने की तैयारी शुरू हो गई है. मंदिर निर्माण के लिये जमीन मालिक की ओर से भी सहमति देने की बात बताई जा रही है. ग्रामीणों ने बताया कि स्थानीय विधायक अमरेंद्र कुमार पांडेय उर्फ पप्पू पांडेय ने मंदिर बनवाने के लिए एक लाख रुपए नगद और बालू देने की बात कही है. जबकि ग्रामीण भी अपने स्तर से भी चंदा इकट्ठा करने में लग गए हैं.

खेत से पहले भी मिल चुकी है दो मूर्तियां

ग्रामीणों ने बताया कि यहां तीन वर्ष पहले खेत जुताई के क्रम में हनुमान जी की मूर्ति मिली थी. वहीं दो वर्ष पूर्व राधाकृष्ण की भी मूर्ति मिली थी. हालांकि ग्रामीणों ने उस समय इतनी सक्रियता नहीं दिखायी. अब भगवान विष्णु की मूर्ति मिलने के बाद लोगों का कहना है कि खेत के नीचे प्राचीन मंदिर रहा होगा. लोगों को प्राचीन मंदिर के अवशेष के रुप में ईंट भी मिले हैं

Related Articles

Back to top button