खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाईस्वास्थ्य/ शिक्षा

कला मंदिर के मंच पर समूह नृत्य में आज जीवंत होगा ‘कलाकार का स्वप्न’

भिलाई। रंगों के माध्यम से जीवन दर्शन का बोध कराने अंचल के शास्त्रीय नृत्य में पारंगत कलाकार इन दिनों दिन-रात अभ्यास में जुटे हैं। कृष्ण प्रिया कथक केंद्र की छह से लेकर 25 साल की उम्र तक की यह छात्राएं 20 अगस्त रविवार की शाम महात्मा गांधी कला मंदिर में एक नृत्य नाटिका ‘कलाकार का स्वप्न’ प्रस्तुत करने जा रही हैं।

केंद्र की संचालक उपासना तिवारी ने बताया कि एक कलाकार इस दुनिया को कैसे देखता है, उसकी परिकल्पनाओं पर यह नृत्य नाटिका आधारित है। जिसमें कथक जैसी शास्त्रीय शैली के अलावा सुगम शैली के नृत्य के कई रूप देखने को मिलेंगे।

उन्होंने बताया कि केंद्र की ओर से 28 वर्ष से कथक के क्षेत्र में प्रतिभाओं को तराशने का काम जारी है। इसी दिशा में केंद्र की ओर से विगत 7 वर्षों से बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के सहयोग से  कृष्ण प्रिया महोत्सव का आयोजन बनारस करते आ रहा है।

जिसमें अंतरराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों के साथ भिलाई की प्रतिभाओं को भी मंच दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कथक नृत्य गुरु पं. बिरजू महाराज के भाई पं. कृष्ण मोहन महाराज का सान्निध्य लगातार उनके केंद्र को मिल रहा है, जिससे यहां की प्रतिभाएं निखर रही हैं। उन्होंने बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ से केंद्र की संबद्धता है और इसके माध्यम से केंद्र में प्रथम वर्ष से एमए तक की परीक्षाएं ली जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button