छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

भिलाई में डायरिया पीडि़तों की संख्या में तेजी से बढोत्तरी सौ से अधिक पीडि़तों को कराया गया विभिन्न अस्पताल में भर्ती

भिलाई। भिलाई के केम्प क्षेत्र में डायरिया पीडि़तों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बुधवार को इससे जहां दो लोगों की मौत हो गई थी वहीं 43 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था वहीं आज सुबह तक डायरिया पीडि़तों की संख्या सौ से अधिक हो गई। गंदा पानी सप्लाई के कारण फैली डायरिया के बाद से निगम नींद से जागी और टैँकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। इधर भिलाई नगर निगम ने अलसुबह प्रभावित क्षेत्र में पहुंच कर साफ सफाई कराया और दूषित पानी सप्लाई की शिकायत पर पाइप लाइन का निरीक्षण किया।

भिलाई नगर निगम के वार्ड 31 और 32 में डायरिया फैलने से हड़कंप सी मची हुई है। बुधवार को इस वजह से दो लोगों की मौत के बाद निगम और स्वास्थ्य विभाग का अमला डायरिया को फैलने से रोकने का हर संभव प्रयास में जुटी हुई है। बुधवार देर शाम तक 43 लोगों के डायरिया से पीडि़त होकर अस्पताल में भर्ती होने की बात सामने आई थी लेकिन आज सुबह तक पीडि़तों का आंकड़ा सौ से अधिक हो जाने का दावा किया जा रहा है। कई ऐसे भी लोग है जो घर पर ही दवाई लेकर अपनी सेहत सुधार रहे हैं।

 

वहीं अभी तक 70 से ज्यादा लोग भिलाई के अलग.अलग अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती हो चुके हैं। इधर गुरुवार जब निगम का अमला तड़के सुबह डायरिया प्रभावित वार्ड 31, 32 में पहुंचा तो यहां उन्हें लोगों के गुस्से का उन्हें सामना करना पड़ा। दूषित पानी पीने मजबूर लोगों ने अधिकारियों को दिखाया के कैसे नल से सप्लाई होने वाले पीने के पानी में लगातार जोक, केचुआ और कीड़े निकल रहे हैं ये सिलसिला कई महीनों से जारी है। पानी को कई बार छानने के बाद भी यह पीने के लायक नहीं है। ऐसे में लोग बीमार नहीं होगे तो क्या होंगे।

टैंकर से की जा रही पेयजल आपूर्ति
केम्प क्षेत्र के वृंदा नगर, शारदापारा, जेपी नगर में जानलेवा डायरिया फैलने के बाद गुरुवार को कमिश्नर तड़के सुबह मौके पर पहुंच गए। उन्होंने हर मोहल्ले जा.जाकर स्थिति का जायजा लिया। निगम कर्मी यहां सफाई अभियान में जुट गए हैं। लोगों को नल से पानी नहीं लेने की हिदायत देते हुए डायरिया प्रभावित क्षेत्र में टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है। इधर स्वास्थ्य विभाग की टीम भी आज डायरिया प्रभावित क्षेत्र में मेडिकल कैंप लगाकर लोगों की जांच करेगी। पीएचसी बैकुंठधाम की मितानिनों और सटाफ  को संक्रमित क्षेत्रों के सर्वे की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

जनप्रतिनिधियों ने पूछा पीडि़तों का हालचाल
केम्प क्षेत्र में डायरिया फैलने की खबर सोशल मीडिया में वायरल होने के बाद जनप्रतिनिधियों ने अलग-अलग अस्पताल पहुंचकर उपचार के लिए भर्ती पीडि़तों का हालचाल पूछा। ऐसे जनप्रतिनिधियों में सांसद विजय बघेल, विधायक वैशाली नगर विद्यारतन भसीन, महापौर नीरज पाल, सभापति गिरवर बंटी साहू, निगम के स्वास्थ्य विभाग प्रभारी लक्ष्मीपति राजू शामिल हैं। इसके अलावा शहर जिला कांग्रेस अध्यक्ष मुकेश चंद्राकर, वरिष्ठ कांग्रेस नेता धर्मेन्द्र यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष ब्रजेश बिचपुरिया सहित कांग्रेस व भाजपा के अन्य नेताओं ने भी अस्पताल जाकर चिकित्सकों और पीडि़तों से बात किया।

Related Articles

Back to top button