छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीएसपी के अग्निशमन विभाग ने अग्नि सुरक्षा संवर्धन हेतु चलाया जागरूकता का महाअभियान

भिलाई। भिलाई इस्पात संयंत्र का अग्निशमन विभाग अपने प्रतिबद्ध प्रयासों के चलते पूरे प्रदेश में एक अलग पहचान बनाई है। इसने जहां संयंत्र के अग्नि दुर्घटनाओं में कमी लाने का प्रयास किया वहीं भिलाई के आसपास के भीषण अग्नि दुर्घटना में अपना अदम्य साहस दिखाते हुए लोगों के जान माल की रक्षा की है।
इसी कड़ी में भिलाई के अग्निशमन विभाग द्वारा जनजागरण का एक महाअभियान चलाया गया। जिसमें अग्नि सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु संयंत्र के कार्मिकों से लेकर भिलाई के नागरिकों तक यहां तक की स्कूली बच्चों को भी अग्नि सुरक्षा के उपायों से रूबरू कराया है।

सुरक्षा संवर्धन हेतु वाहन को हरी झंडी
भिलाई अग्निशमन विभाग द्वारा सेंट्रल फायर स्टेशन पर राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा दिवस मनाने के बाद, अग्निशमन विभाग ने अपना अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूकता जगाने का कार्यक्रम जारी रखते हुए संयंत्र, टाउनशिप और स्कूल परिसर में आग के प्रकोप को कम करने, नियंत्रित करने और बुझाने के लिए और उत्पादन हानि को बचने तथा मूल्यवान जीवन व संपत्ति को बचाने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया।

इस अवसर पर बीएसपी ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष एवं सेफी चेयरमेन एन के बंछोर और चीफ फायर ऑफिसर बी के महापात्रा द्वारा अग्निशमन सेवा विभाग के अधिकारियों उपस्थिति में जागरूकता वाहन को जन जागरण हेतु हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। इसके तहत आग के वर्गीकरण, अग्निशामक (पास नियम) के संचालन और फायर कंट्रोल रूम के आपातकालीन नंबरों का उल्लेख करते हुए विभिन्न फ्लैक्स बोर्ड लगाकर विशेष जागरूकता वाहन डिजाइन किया गया।

जिसे शहर के विभिन्न स्थानों में लोगों में अग्नि सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने में प्रयोग किया गया।
फायर फाइटिंग प्रदर्शन व प्रशिक्षण से जन जागरण
इसी कड़ी में मुख्य फायर ऑफिसर बी के महापात्रा, प्रभारी प्रशिक्षण एवं रोकथाम उप-मुख्य फायर ऑफिसर संजय धवस के मार्गदर्शन में संयंत्र के विभिन्न विभागों में फायर फाइटिंग का प्रशिक्षण व प्रदर्शन किया गया। इन विभागों में शामिल है यूआरएम, बीआरएम, प्लेट मिल, ओएचपी, एसएमएस-2, एसएमएस-3, आरएसएम, सीओ एंड सीसीडी, टेलीकॉम, ब्लास्ट फर्नेस, टीएंडडी, आरएमपी-3, टाउन सर्विस डिपार्टमेंट आदि। 14 अप्रैल से 21 अप्रैल 2022 के मध्य राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा सप्ताह के तहत 600 से अधिक कर्मचारियों और ठेका श्रमिकों को प्रशिक्षित किया गया।

कार्मिकों को सिखाया आग बुझाने का हुनर
इन प्रशिक्षण कार्यक्रमों के तहत कामिर्कों व अधिकारियों को आग के वर्गीकरण, घरेलू सुरक्षा, रसोई सुरक्षा, खतरे का विश्लेषण और शमन, अग्निशामक की उपयुक्तता और उनका उपयोग ताकि वे प्रारंभिक चरण में ही आग को नियंत्रित करने और बुझाने में सक्षम हो सकें। साथ ही कार्मिकों को फायर एक्सटींग्यूशर चलाने का प्रेक्टिकल ट्रेनिंग भी दिया गया।

जिससे वे इसका समय पर उपयोग कर सकें और आग से होने वाले उत्पादन हानि कम सके। अग्नि सुरक्षा के संवर्धन हेतु कार्मिकों को आग बुझाने के गुर सिखाये गये। जिससे वे शॉप्स में लगी छोटी आग को तत्काल बुझा दें। जिससे आग को बढऩे से रोका जा सके।
लगभग 2000 स्कूली बच्चों को अग्नि सुरक्षा का पढ़ाया पाठ
स्कूली बच्चों में आग के प्रति जागरूकता लाने के लिए सेंट्रल फायर स्टेशन के परिसर में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन का भी आयोजन किया गया, जिसमें केपीएस खुटेलभाटा के 320 छात्र और 40 से अधिक स्टाफ सदस्यों ने फस्र्ट-एड-पोर्टेबल अग्निशामक के संचालन के बारे में सीखा। इसी क्रम में श्री शंकर विद्यालय भिलाई और डीएवी पब्लिक स्कूल हुडको के स्कूल परिसर में भी प्रदर्शन का आयोजन किया गया।

जिसमें 1600 से अधिक स्कूली बच्चों और स्टाफ सदस्यों ने आग का वर्गीकरण, प्रारंभिक चरण में आग पर काबू पाने के लिए, आग बुझाने के सुरक्षित तरीके के उपयोग और आग बुझाने के हुनर को सीखा। फायर स्टेशन ऑफिसर श्री दिनेश भट्ट एवं उनकी प्रशिक्षण टीम द्वारा उत्कृष्ट कार्य किया गया और दमकल वाहन को सीनियर फायर स्टेशन अधिकारी श्री राहुल कुमुद, द्वारा सजाया गया। भिलाई इस्पात संयंत्र के कार्मिकों तथा भिलाई के नागरिकों के साथ-साथ संयंत्र के शीर्ष प्रबंधन ने भी इस जागरूकता कार्यक्रम की सराहना की है।

Related Articles

Back to top button