देश दुनिया

मड़ेली में जन साहस संस्था द्वारा नि: शुल्क स्वास्थय शिविर का आयोजन Free health camp organized by Jan Sahas Sanstha in Madeli

*मड़ेली में जन साहस संस्था द्वारा नि: शुल्क स्वास्थय शिविर का आयोजन*

*मड़ेली-छुरा/* गरियाबंद जिले के आदर्श ग्राम व ग्राम पंचायत के तत्वावधान में सोमवार को महावीर-बाजार चौक मड़ेली मेंं जन साहस संस्था एवं आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के संयुक्त सहयोग से कार्यक्रम आयुष्मान आधार के तहत विशाल नि: शुल्क चिकित्सा जनजागरुता एवं स्वास्थ्य महाशिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 0 से 5 वर्ष के कुपोषित बच्चों की स्क्रींनिग के अलावा गर्भवती महिला, धात्री माताएं, किशोरी बालिकाओं को गुड टच और बेड टच के बारे में और अपने स्वास्थ्य की देखभाल के बारे में बताया गया। शिविर में 238 लाभार्थियों का स्वास्थ परिक्षण कर नि: दवाईयां भी दी गई। इसके अलावा इस मौके पर कुपोषित बच्चों के लिए प्रोटीन पाउडर बांटा गया। साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं धात्री माताओं, एवं किशोरी बालिकाओं एवं उपस्थित ग्रामीणों में वैश्विक महामारी की भयवाहता तथा बचाव की जानकारी देकर उन्हें मास्क, सेनेंटाइजर एवं पेड्स सामाग्री इत्यादि का वितरित कि गई। शिविर में डॉ अमिताभ नागवंशी, डॉ तेजश्वनी सागर, लैंब टैक्नीशियन विजय कुमार ध्रुव, वार्ड बॉय खोमन ध्रुव,फार्मसिस्ट श्रीमति जिज्ञासा निर्मलकर, समन्यवक श्री राम साहू, RCF कमलनारायण साहू, Fo1पुलकित साहू,Fo1लिलेश साहू,JSF अनिता जायसवाल ,जनसाथी मीनू वर्मा, संध्या बघेल, विकास नंदे शिविर में पहुंच कर मड़ेली एवं आसपास गांवों से आए लोगों की जांच कर नि: शुल्क दवाई दी गई।
इस दौरान लक्ष्मी गजेन्द्र ठाकुर (सरपंच), भीखम सिंह ठाकुर (उपसरपंच), कृपा राम ध्रुव, ईश्वर निर्मलकर, भंगी राम नेताम, भूषण ठाकुर, गजेन्द्र ठाकुर, तेजराम निर्मलकर, ईश्वर ठाकुर,निर्मल कुमार, गोवर्धन ठाकुर, जीवन टाण्डे, गणेश साहू एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे।
शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि श्रीमती लक्ष्मी गजेन्द्र ठाकुर (सरपंच), भीखम सिंह ठाकुर (उपसरपंच) एवं ग्राम् प्रमुखों के द्वारा किया गया । ग्राम स्तर पर एक दिवसीय निशुल्क: चिकित्सा जागरुकता एवं स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन ग्राम मड़ेली में किया गया। शिविर में अलग-अलग काउंटर लगाकर क्षेत्र से आए मरीजों को परामर्श, नि:शुल्क इलाज किया गया तथा नि:शुल्क दवा दिया गया। प्रभारी डां. ने कहा कि इस तरह का कार्यक्रम आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य है कि देशी चिकित्सा को जन-जन तक पहुंचाना। साथ ही कहा कि चिकित्सा से ही हर तरह कि बीमारी का इलाज संभव है।
डॉ. अमिताभ नागवंशी ने बताया कि इस शिविर में लोगों को ब्लड प्रेशर सहित अन्य रोगों की जांच करवाने का लाभ मिलेगा। इसके साथ ही शिविर में मरीजों को संक्रमण और वायरल बीमारियों के बचाव के प्रति जागरूक करने के साथ ही नि: शुल्क दवाएं भी वितरित किया गया।
सरपंच लक्ष्मी ठाकुर ने कहा कि चिकित्सा फायदेमंद होती है । शिविर में चर्म रोगों,पेट दर्द के रोगों से परेशान, खांसी-जुकाम, शुगर,ब्लड प्रेशर के रोगियों की जांच की गई एवं इस शिविर से कई लोग लाभान्वित हुए। नि: शुल्क चिकित्सा जनजागरुता एवं स्वास्थ्य शिविर चिकित्सा पद्धतियों के प्रति लोगों की जागरूकता एवं रुझान बढ़े इसके लिए यह शिविर लगाया गया है। साथ ही चिकित्सकों ने सभी को न सिर्फ मुफ्त परामर्श दिया बल्कि मरिजों को आयुर्वेद के घरेलू नुस्खे भी बताए।

Related Articles

Back to top button