छत्तीसगढ़

राजस्व न्यायालयों और राजस्व कामकाज को गति देने कलेक्टर ने किया लोहारा तहसील का निरीक्षण Collector inspected Lohara Tehsil to speed up revenue courts and revenue work

राजस्व न्यायालयों और राजस्व कामकाज को गति देने कलेक्टर ने किया लोहारा तहसील का निरीक्षण

निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए जाने पर 4 आरआई को नोटिस जारी

कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने मौके पर ग्रामीणों से राजस्व से संबंधित आवेदन भी लिया

कवर्धा, 02 जुलाई 2021। कोविड-19, कोरोना वायरस के संक्रमण के रोकथाम के बाद अनलॉक होते ही राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों का निराकरण के साथ-साथ राज्य शासन के विभिन्न विभागों मे संचालित हितग्राही मूलक, समूह मूलक व व्यक्तिगत मूलक योजनाओं के क्रियान्वयन को लेकर आज कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने सहसपुर लोहारा तहसील का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि यह निरीक्षण हर माह चलेगी। निरीक्षण के दौरान डिप्टी कलेक्टर श्री अनिल सिदार, एसडीएम श्री विनय सोनी, डिप्टी कलेक्टर श्रीमती रेखा चंद्रा, तहसीलदार, आरआई, पटवारी सहित संबंधित कर्मचारी उपस्थित थे।
सहसपुर लोहारा तहसील के निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने अनुपस्थित रहने वाले आरआई के प्रति नराजगी जताई। कलेक्टर ने लोहारा तहसील के चार आरआई को नोटिस जारी करने संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया। उन्होंने सीमाकंन के प्रकरणों में लेटलतीफी करने पर संबंधित अधिकारियों के प्रति नराजगी भी जाहिर की। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने संबंधित अधिकारी-कर्मचारी को 3 माह से अधिक दिवस से लंबित नांमातरण, बंटवारा, अभिलेख और खाता विभाजन के केस को निराकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने जो पूराने सीमांकन के प्रकरण आए है उसे तत्परता से इसी माह तक निराकरण करने कहा। कलेक्टर ने सभी तहसीलदारों के ग्रामवार एक-एक प्रकरण का जांच भी किए और लंबित प्रकरणों के बारे में जानकारी भी ली। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने सभी पटवारियों का क्लास भी लिए और आवश्यक दिशा निर्देश दिए और अतिक्रमण करने वालों पर कार्यवाही करने कहा।

किसानों से राजस्व से संबंधित समस्याओं से हुए अवगत

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने किसानों से राजस्व संबंधित समस्याओं से अवगत भी हुए, किसान राजस्व विभाग से संबंधित अपना आवेदन भी कलेक्टर को दिए जिसे आवेदनों को समय सीमा की बैठक में शामिल कर प्राथमिकता में निराकरण भी किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button