Uncategorized

दुर्गम पहाड़ी गांव कुधूर में खुला राशन दुकान ग्रामीणों को अब नही तय करनी पड़ेगी दूरी

कोण्डागांव । ‘‘दुर्गम वनग्राम कुधूर के निवासियों के लिए राशन हेतु कई कि.मी. की दूरियाँ का फासला अब तय नहीं करना पड़ेगा।” जब दिनांक 21 जनवरी को ग्राम पंचायत कुधूर में क्षेत्र के विधायक चंदन कश्यप एवं कलेक्टर नीलकंठ टीकाम की उपस्थिति में नए राशन भवन का उद्धघाटन किया गया। इस मौके पर ग्रामीणों के चेहरो पर खुशी की लहर स्पष्ट दिख रही थी। क्योंकि जिन सामग्रियों के लिए उन्हें अन्यत्र ग्राम के राशन दुकान जाना पड़ता था अब वही राशन सामग्रियों उन्हें उनके घर, पारा, मोहल्ले के नजदीक ही मिल पायेगी। ग्रामीणों की माने तो उन्हंे पीडीएस सामान जैसे चावल, मिट्टी तेल, नमक, शक्कर, चना इत्यादि के लिए कुधूर से लगभग 21 कि.मी. दूर मर्दापाल जाना पड़ता था। वर्ष के अन्य दिनो में तो जैसे तैसे सामग्री लाई भी जा सकती थी परन्तु बरसात जैसे मौसमो में स्थिति और भी विकट हो जाती थी। ग्राम पंचायत कुधूर की भौगोलिक स्थिति पर नजर डाला जाए तो यह गांव चारो ओर पहाड़ एवं सघन वनो से घिरा हुआ हैं जिसके एक किनारे पर भवरडीह नदी प्रवाहित होती है। जाहिर है ऐसे क्षेत्रों में पीडीएस सुविधा के अलावा भी अन्य बुनियादी संसाधनों को जुटाने में प्रशासनिक दिक्कतो का आना स्वाभाविक ही है। 

परन्तु जिला प्रशासन द्वारा दूरस्थ, दुर्गम क्षेत्रों में समावेशी विकास को मजबूती देने के उद्देश्य से विशेष फोकस किया गया है ताकि जिले के ऐसे दुर्गम अंचलो में पीडीएस सेवाओं के साथ-साथ रोड कनेक्टिविटी जैसी सुविधाऐं निर्बाध रुप से स्थानीय ग्रामीणों को उपलब्ध हो सके। मौके पर जिला कलेक्टर नीलकंठ टीकाम ने बताया कि इस क्षेत्र में भी चारगांव एवं मयूरडोंगर मेगा प्रोजेक्ट की तर्ज पर कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य पालन, क्रेडा, पशुधन जैसे विभागो की संयुक्त योजनाओं का क्रियान्वयन शीघ्र ही किया जायेगा। इस दौरान स्थानीय ग्रामीणों ने जिला कलेक्टर का आभार व्यक्त किया। 

मौके पर एसडीएम टेकचंद अग्रवाल, सहायक आयुक्त आदिवासी विकास जी.एस.सोरी, कार्यपालन अभियंता अरुण शर्मा, सरपंच कुधूर कु.सुनीता सहित स्थानीय जनप्रतिनिधिगण एवं ग्रामीण उपस्थित थे। 

सबका संदेस ब्यूरो, कोंडागांव 9425598008

राजीव गुप्ता

Rajeev kumar Gupta District beuro had Dist- Kondagaon Mobile.. 9425598008

Related Articles

Back to top button