खास खबरछत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

चर्मरोग निदान शिविर के दौरान उरला व कंडरापारा में मिले कुष्ठ के तीन नए मरीज, Three new leprosy patients found in Urla and Kandarapara during skin diagnosis camp

दुर्ग / जिले के शहरी क्षेत्र दुर्ग नगर निगम में राष्ट्रीय कुष्ठ उन्नमूलन कार्यक्रम के तहत घनी बस्तियों में चर्म रोग निदान शिविर 5 से 13 फरवरी तक प्रत्येक वार्ड में आयोजित किये जा रहे है। जिसमें कुष्ठ रोग की पहचान एवं इलाज के लिए परामर्श दिया जा रहा है। आज दूसरे दिन उरला संगम चौक व कंडरापारा में शिविर आयोजित कर 113 लोगों की जांच की गयी। वहीं कंडरापारा मुहल्ले में 53 लोगों की जांच की गयी जिसमें 3 कुष्ठ के पीबी के मरीजों की पहचान की गई। नए पीबी मरीजों में एक 6 वर्ष की बच्ची और दो महिलाएं कुष्ठ रोग से प्रभावित मिली। महिला के हाथ के कोहिनी में दाग मिले और बच्ची के माथे में कुष्ठ से संबंधित धब्बे की पहचान कर एमडीटी की दवाई का सेवन कराया गया। शिविर में आई लगभग 40 महिलाओं में दादए खाजए खुजली सहित अन्य चर्मरोगों की शिकायत मिली। जिला कुष्ठ अधिकारी के मार्गदर्शन में इन सभी महिलाओं को जिला अस्पताल की चर्मरोग चिकित्सक डॉ. मोनिका जैन द्वारा इलाज कर दवाई वितरण किया गया।
इसी तरह उरला के संगम चौक की श्रमिक बस्ती में भी चर्म रोग निदान शिविर लगाया गया। शिविर में 60 से अधिक लोगों ने चर्मरोग का इलाज कराया जिसमें एक मरीज में कुष्ठ रोग के संदेहस्पाद होने पर सप्ताहभर की दवाई दी गयी इसके अलावा उरला में दो दर्जन महिलाओं में खुजली, दाद, बेमची सहित अन्य चर्मरोग से संबंधित शिकायतों का निदान भी किया गया। शिविर के आयोजन के बारे में लोगों को संदेश देनेव जागरुक करने के लिए कुष्ठ जागरुकता रथ भी चलाया जा रहा है। जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ.अनिल कुमार शुक्ला ने शिविर में लोगों को बतायाए श्शरीर में किसी प्रकार के दागए धब्बे, खुजली व सुन्न पन का अहसास होने पर तुरंत नजदीक के स्वास्थ्य केंद्र जाकर निशुल्क जांच व इलाज कराएं। कुष्ठ के प्रभावित मरीज को दवा की एक खुराक लेने पर ही बीमारी के संक्रमण के प्रभाव को खत्म कर देता है। वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा डब्लूएचओ की गाइडलाइन के अनुसार मरीजों को 6 माह और 12 माह की दवाई देकर मरीज व परिवार के सदस्यों को कुष्ठ के प्रसार को रोका जा सकता है। इसके लिए हमें जागरुक होने के साथ बीमारी को लेकर तुरंत इलाज कराने की पहल करने की जरुरत है।
शहर के वार्डों में बोरसी भाठा शीतला चौक सामुदायिक भवन व कुंदरापारा आंगनबाड़ी भवन के पास 8 फरवरी को निशुल्क चर्म रोग निदान शिविर, 9 फरवरी कोकरहीडीह व शक्ति नगर 10 फरवरी को सिकोला बस्तीव तितुरडीह, 11 फरवरी को रायपुर नाका व डिपरापारा, 12 फरवरी को राजीव नगर व उत्कल नगर, 13 फरवरी को चांदमारी आजादपारा च उरला के बाम्बे आवास में शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button