छत्तीसगढ़

जिला शिक्षा अधिकारी ने ली संकुल समन्वयक/शिक्षकों की समीक्षा बैठक’

जिला शिक्षा अधिकारी ने ली संकुल समन्वयक/शिक्षकों की समीक्षा बैठक’
नारायणपुर 07 फरवरी 2021 – नारायणपुर के जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.आर. मंडावी नारायणपुर विकासखंड के छोटेडोंगर क्षेत्र अंतर्गत संकुलों के संकुल समन्वयकों की बैठक ली। जिसमें विकासखण्ड नारायणपुर अन्तर्गत तीन संकुल छोटेडोंगर, राजपुर, एवं संकुल केन्द्र मडोनार के संकुल समन्वयक एवं शिक्षक/ शिक्षिकाएं शामिल हुए। जिला शिक्षा अधिकारी श्री जी.आर.मंडावी द्वारा सर्वप्रथम बैठक मे उपस्थित शिक्षक/शिक्षिकाओं का परिचय के साथ बैठक की शुरुआत किया, जिसमे निर्धारित एजेंडा अनुसार चर्चा प्रारंभ किया। सर्वप्रथम जब से पूरा देश मे कोरोना काल के वजह से स्कूल बंद होने के वजह से बच्चों की पढाई प्रभावित हो रही थी, ऐसे मे छत्तीसगढ़ शासन स्कूल शिक्षा विभाग के द्वारा छ.ग.मे बच्चों की पढाई जारी रखने हेतु महत्वकांक्षी और महत्वपूर्ण योजना पढ़ाई तुहर दुआर कार्यक्रम के तहत संचालित मोहल्ला क्लास में बच्चों की उपस्थिति शिक्षकों की उपस्थिति एवं विद्यार्थी आंकलन के संबंध में विस्तृत चर्चा करते हुए जानकारी ली। तत्पश्चात जैसा की नारायणपुर जिला एक आकांक्षी जिले मे से एक है ऐसे मे इसके फलस्वरूप शिक्षा के क्षेत्र में किए जा रहे बहुत से अग्रणी कार्यों की समीक्षा करते हुए बच्चों में कक्षा अनुरूप पठन कौशल विकसित करने हेतु टी.एल.एम. एवं नवाचार का उपयोग साथ ही साथ उपचारात्मक शिक्षण पद्धति से बच्चों में कक्षा अनुरूप कौशल विकसित करने के लिए शिक्षकों को प्रेरित किया।
 साथ ही सीख कार्यक्रम अंतर्गत वर्तमान में चल रहे कार्य की समीक्षा करते हुए इसका प्रचार प्रसार एवं पिटारा किट का उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश दिए इसके पश्चात पढ़ना लिखना अभियान कार्यक्रम अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में असाक्षरों को साक्षर करने के लिए चलाई जा रही छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना को बेहतर से बेहतर तरीके से क्रियान्वित करने के निर्देश शिक्षकों को देते हुये प्रेरित करने का कार्य किया। साथ ही किसी भी स्तर पर शिक्षक अपने कार्य क्षेत्र से अनुपस्थित न रहे की बात कही एवं शिक्षकों की समस्याओं को जानते हुए उनके शीध्र ही लंबित मामलों की जानकारी शिक्षकों से लेते हुए प्रकरणो को पूर्ण कराने हेतु विकास खंड शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए। इसी के साथ वर्तमान में शिक्षा के  सुदृढ़ीकरण हेतु राज्य शासन से प्राप्त दिशा निर्देशानुसार जिले में कुल 69 स्कूलों का पुनर्गठन होना है। जिसमे संकुल समन्वयक का चयन किया जाना है। जिसके लिए शासन स्तर से जारी दिशानिर्देशानुसार शिक्षकों को आवेदन भरने एवं अपने संकुल में बेहतर कार्य करने की बात कही।
 बैठक में उपस्थित सहायक कार्यक्रम समन्वयक श्री उमेश रावत ने पढ़ाई तुहर तुआर अंतर्गत बहेबीववसण्पद पोर्टल पर विद्यार्थियों के पंजीयन बच्चों को वर्चुअल स्कूल में जोड़ना शिक्षकों को वर्चुअल स्कूल में जोड़ना एडमिन के कार्य एवं आकलन की प्रक्रिया के साथ साथ पीएलसी निर्माण की पूर्ण रूप से जानकारी शिक्षकों को साझा किया। बैठक में उपस्थित विकासखंड स्रोत समन्वयक श्री अमर सिंह नाग ने भी शिक्षकों को नियमित शाला संचालित करते हुए बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने हेतु निर्देश दिए। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा अंत में वर्तमान में चल रहे सरल कार्यक्रम के बारे मे बताते हुए संकुल समन्वयको को स्पष्ट निर्देश दिया कि संकुल स्तर पर अविलंब प्रशिक्षण का प्रारंभ संकुल स्तर पर करते हुये शिक्षकों को प्रशिक्षित करे, ताकी सही समय मे बच्चों का बेसलाइन आंकलन पूर्ण कर एन्ट्री जीपी एप् मे अपलोड किया जा सके। अतः संकुल समन्वयक श्री सुखचरण यादव द्वारा संकुल अंतर्गत शिक्षको को बेहतर मार्गदर्शन एवं हौसला अफजाई करने पर जिला शिक्षा अधिकारी नारायणपुर, सहा.कार्यक्रम समन्वयक  नारायणपुर, खण्ड स्त्रोत समन्वयक नारायणपुर का आभार व्यक्त करते हुये बैठक की समाप्ति की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button