छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

दुर्ग निगम ने कचरा और गंदगी करने वाले 36 लोगों से वसूला जुर्माना

चाय सेंटर को 1000, और देशी शराब दुकान ने भरा 500 रुपये

दुर्ग! नगर पालिक निगम दुर्ग द्वारा शहर में गंदगी करने ओर कचरा फैलाने वालों पर निरंतर निगरानी रखी जा रही है । इसके अंतर्गत आज विभिन्न वार्ड और चैक चैराहों में गंदगी करने और नाला नालियों में कचरा डालने वाले 36 लोगों पर जुर्माने की कार्यवाही की गई है। उन्हें चेताया गया कि शहर में स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 चालू है। इस दौरान किसी भी व्यक्ति, या व्यवसायियों को अपने घरों और दुकानों का कचरा केवल निगम के कचरा रिक्शा गाड़ी को ही देना है। नहीं देने वाले और बाहर फेकने वालों की मॉनिटरिंग की जा रही है। जिनके खिलाफ जुर्माना तो लिया जा रहा है साथ ही चेतावनी दी जा रही है कि दोबारा गंदगी करते पाये जाने पर कानूनी कार्यवाही की जाएगी । निगम आयुक्त ने स्वास्थ्य विभाग अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि जो लोग बार-बार गंदगी कर रहे हैं एैसे लोगों का प्रकरण कोर्ट में प्रस्तुत करें।

निगम के स्वच्छता निरीक्षक जसवीर सिंह भुवाल, राजेन्द्र सराटे, दरोगा राजू सिंग, और प्रभारी दरोगा रामलाल भट्ट ने आज उतई टैम्पो स्टैण्ड क्षेत्र, पोटिया रोड, शंकर नगर, रेल्वे स्टेशन एरिया, इंदिरा मार्केट क्षेत्र से करीब 36 लोगों के द्वारा गंदगी फैलाये जाने के कारण उनके नाम रजिस्टर में पंजी कर उनसे 4400 रु0 जुर्माना वसूला गया। इस दौरान दीपक नगर वार्ड में ऋषि चाय सेंटर दीपक नगर द्वारा नाला में कचरा डालने पर उससे 1000 रु0, और देशी शराब भट्टी में कचरा फैलाये जाने के कारण 500 रु0 जुर्माना लिया गया।

निगम आयुक्त श्री बर्मन ने सभी स्वच्छता निरीक्षकों, दरोगाओं को निगम की रसीद बुक जारी कर कहा है कि प्रतिदिन जुर्माना की कार्यवाही करें। दोबारा गलती करने वालों से दो से तीन गुना जुर्माना राशि लेवें, और उन्हें चेतावनी देवें कि निगम के अधिकारी और कर्मचारी निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे हैं । इसलिए कोई भी व्यक्ति विशेष कचरा बाहर सड़क पर और नालियों में, नाला में न डालें । जुर्माना वसूलने की कार्यवाही स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक राजेन्द्र सराटे, जसवीर सिंह भुवाल ने किया।

Related Articles

Back to top button