छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

स्वास्थ्य शिविर का महिला एवं बाल विकास विभाग एवं जिले के नगरीय निकाय के अधिकारियों ने किया अवलोकन

भिलाई। गर्भवती महिलाओं और कुपोषित बच्चों को मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना अंतर्गत आयोजित हो रहे शिविर में बेहतर चिकित्सा सुविधा दिलाने के लिए आज निगम सभागार में आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने बैठक ली! बैठक में महिला बाल विकास के अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक, जिले के नगरीय निकाय के आयुक्त एवं उनके प्रतिनिधि के रूप में अधिकारी मौजूद रहे! आयुक्त श्री रघुवंशी ने बैठक में आंगनबाड़ी की वर्तमान स्थितियों की जानकारी ली, आंगनबाड़ी भवन, आंगनबाड़ी स्थल, भोजन व्यवस्था, कुपोषित बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं के लिए पोषण आहार एवं आंगनबाड़ी महिलाओं की पद स्वीकृति इत्यादि विषय को लेकर विस्तृत समीक्षा की! आंगनबाड़ी पर्यवेक्षक से आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए जहां भवन नहीं है उनकी सूची तथा आंगनबाड़ी केंद्रों में अधूरे कार्यों की जानकारी भी ली! आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती, शिशुवती, कुपोषित बच्चों एवं अन्य बच्चों को दिए जाने वाले पोषण आहार के बारे में गहन समीक्षा की गई!

दाई-दीदी क्लीनिक का संयुक्त अवलोकन निगम सभागार में बैठक होने के बाद महिला बाल विकास के परियोजना अधिकारी, महिला पर्यवेक्षक एवं नगरीय निकाय के अधिकारियों ने रविदास नगर आंगनबाड़ी केंद्र के पास आज लगाए गए स्वास्थ्य शिविर का संयुक्त अवलोकन किया! आयुक्त श्री रघुवंशी ने पर्यवेक्षक एवं परियोजना अधिकारी से कहा कि दाई-दीदी क्लीनिक में गर्भवती माताओं और कुपोषित बच्चों को स्वास्थ्य शिविर का लाभ दिलाने उन्हें प्रेरित करें, नि:शुल्क दवाई का उन्हें लाभ दिलाएं और मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना की मुख्यधारा से जोड़े!

दाई-दीदी क्लीनिक में सेनेटरी नैपकिन की व्यवस्था स्वास्थ्य शिविर में महिलाओं को उत्तम सुविधा मुहैया कराने के लिए भिलाई निगम सतत प्रयासरत है! दाई-दीदी क्लिनिक में सेनेटरी नैपकिन की व्यवस्था की गई है! एक सिक्का मशीन में डालने पर सैनिटरी नैपकिन महिलाओं को प्राप्त हो रहा है! दाई-दीदी क्लीनिक में अब तक 566 महिलाओं एवं अन्य ने स्वास्थ्य लाभ लिया है! जिसमें से 233 का लैब टेस्ट और 506 मरीजों ने निशुल्क दवाई प्राप्त की है! संयुक्त अवलोकन के दौरान भिलाई 3 के निगमायुक्त कीर्तिमान सिंह राठौर, उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं तरुण पाल लहरें, जिला कार्यक्रम अधिकारी विपिृन जैन, परियोजना अधिकारी पूजा अग्रवाल एवं महिला पर्यवेक्षक उषा सहित अन्य मौजूद रहे!

Related Articles

Back to top button