खास खबर

26 नवंबर को बैंकों में कामकाज ठप अगर आपको बैंकिंग से जुड़े काम कराने हैं तो आज यानी 25 नवंबर को निपटा लें

26 नवंबर 2020 को बैंकों में कामकाज ठप अगर आपको बैंकिंग से जुड़े काम कराने हैं तो आज यानी 25 नवंबर बुधवार ही को निपटा लें क्योंकि 26 नवंबर को देश के अधिकतर बैंकों में कामकाज नहीं होगा. ज्यादातर बैंकों ने अपने ग्राहकों के लिए सोशल मीडिया के जरिए एक अलर्ट मैसेज भी जारी कर दिया है.

26 नवंबर को रहेगी हड़ताल

26 नवंबर को हड़ताल दरअसल, केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की 26 नवंबर को राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल है. इस हड़ताल में अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (एआईबीईए) ने भी शामिल होने की घोषणा की है.

30 हजार कर्मचारी होंगे शामिल

30 हजार कर्मचारी होंगे शामिल एआईबीईए के मुताबिक महाराष्ट्र में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों, पुरानी पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों और विदेशी बैंकों के करीब 30,000 कर्मचारी हड़ताल में शामिल होंगे.

ज्यादातर बैंक जुड़े हैं एआईबीईए से

ज्यादातर बैंक जुड़े हैं एआईबीईए से आपको बता दें कि एआईबीईए भारतीय स्टेट बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक को छोड़कर ज्यादातर बैंकों का प्रतिनिधित्व करता है. इसके सदस्यों में विभिन्न सार्वजनिक और पुराने निजी क्षेत्र के बैंकों के अलावा कुछ विदेशी बैंकों के चार लाख कर्मचारी हैं.

हड़ताल की ये है वजह

हड़ताल की वजह एआईबीईए ने कहा, ‘‘लोकसभा ने हाल में संपन्न सत्र में तीन नए श्रम कानूनों को पारित किया है और कारोबार सुगमता के नाम पर 27 मौजूदा कानूनों को समाप्त कर दिया है. ये कानून शुद्ध रूप से कॉरपोरेट जगत के हित में हैं. इस प्रक्रिया में 75 प्रतिशत श्रमिकों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर कर दिया गया है. नए कानूनों में इन श्रमिकों को किसी तरह का संरक्षण नहीं मिलेगा.’’

शुक्रवार को होगा कामकाज

शुक्रवार को होगा कामकाज 26 नवंबर की हड़ताल के अगले दिन शुक्रवार को बैंकों में कामकाज होगा. इसके बाद एक बार फिर 28 को चौथे शनिवार के कारण और 29 नवंबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

डिजिटल लेनदेन पर असर नहीं

डिजिटल लेनदेन पर असर नहीं हालांकि, 26 नवंबर के हड़ताल या अवकाश का डिजिटल लेनदेन पर असर नहीं पड़ेगा. कहने का मतलब ये है कि आप नेटबैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के जरिए ट्रांजैक्शन कर सकते हैं. वहीं, एटीएम से भी पैसे निकाल सकते हैं.

यह भी जाने

http://sabkasandesh.com/archives/86160

यह भी जानिए

http://sabkasandesh.com/archives/86156

 

यह भी पढ़े

http://sabkasandesh.com/archives/86150

 

यह भी आपके काम की खबर हो सकती है

http://sabkasandesh.com/archives/86139

यह भी देखे खाश तुलसी पूजा

 

http://sabkasandesh.com/archives/86164

Related Articles

Back to top button