Uncategorized

महासमुंद : जिले को मिली एडवांस लाइफ सपोर्ट सिस्टम वाली 108 एम्बुलेन्स : गम्भीर मरीजों को चिकित्सालय तक पहुँचाने में बनेगी जीवनदायनी

बेहतर सेवा के लिए एम्बुलेन्स कर्मचारियों को किया गया सम्मानित

अन्य दिनों की तरह आज का दिन महासमुंद के लिए खास रहा। आज महासमुंद को आपातकाल की स्थिति में मरीजों को चिकित्सालय तक लाने के लिए सबसे पहले पहुंच कर सेवाएं देने वाली 108 एम्बुलेन्स मिली। जो जिला चिकित्सालय से राजधानी के चिकित्सालयों तक मरीजों को निःशुल्क यातायात की और बेहतर सेवाएं उपलब्ध कराएगी। संसदीय सचिव एवं स्थानीय विधायक श्री विनोद चंद्राकर ने जिला चिकित्सालय परिसर से हरी झंडी दिखा कर रवाना किया। जिला स्वास्थ्य से मिली जानकारी के मुताबिक यह अब तक की सबसे एडवांस एम्बुलेन्स है। इस एम्बुलेन्स में वेन्टिलेटर, ई.सी.जी. मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर, नेबुलाइजर, ऑटो लोडर स्ट्रेचर, स्कूप स्ट्रेचर,स्पाइन बोर्ड, सक्शन ऑपरेटर, बी.पी. ऑपरेटर,स्टेथेस्कोप, मल्टी पैरा मॉनिटर, डीफीब्रिलेटर, थर्मामीटर,ग्लूकोमीटर सहित जीवनरक्षक अत्याधुनिक उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। गम्भीर मरीजों को चिकित्सालय तक पहुँचाने में यह  जीवनदायनी का काम करेंगी।
ये 108 एम्बुलेन्स कठिन एवं विपरीत परिस्थितियों में भी गंभीर से गंभीर मरीजों को समय रहते उपचार के लिए चिकित्सालयों तक लाने में सक्षम साबित होगी। उल्लेखनीय है कि जिले में जय अम्बे इमरजेन्सी सर्विसेज संस्था के समन्यवय से संचालित ए.एल.एस. यानी एडवान्स लाइफ सपोर्ट सिस्टम से लैस यह पहली एम्बुलेन्स है। इसके साथ जिले में पहले से संचालित बेसिक लाइफ सपोर्ट सिस्टम की 108 मिला कर अब एम्बुलेन्स की संख्या कुल 10 हो गई है। संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने विधिवत पूजा-अर्चना कर जिलेवासियों के बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते हुए एम्बुलेन्स को रवाना किया।
इस अवसर पर उन्होंने जिले के उन कोरोना योद्धाओं को जो सेवाओं में माहिर एम्बुलेन्स  कर्मचारियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जो कोविड-19 के दौर में भी दिन-रात आपातकालीन सेवाओं में संलग्न रह कर 108एम्बुलेन्स के माध्यम से मरीजों को चिकित्सालयों तक लाने में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहे। इस अवसर पर जिला स्वास्थ्य के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button