छत्तीसगढ़

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यशाला 

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यशाला 
विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता-कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह

नारायणपुर 10 सितम्बर 2020 – कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गयी। इस अवसर पर कलेक्टर श्री अभिजीत सिंह ने कहा कि प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए किय जाने वाले उपायों पर विशेष ध्यान देने की जिम्मेदारी संबंधित विभागों के अधिकारियों की होती है। संबंधित अधिकारीगण आपदा से निपटने के दायित्वों के निर्वहन के साथ-साथ अपने कार्यालय में भी सभी सुरक्षा उपकरण रखना सुनिश्चित करें, जिससे आने वाली परेशानियों से बचा जा सके। इसके अलावा जिले के अन्य कार्यालयों में भी इस प्रकार के सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्थाओं का भी ध्यान रखें। आग लगने, बिजली गिरने से बचने की पुख्ता व्यवस्था करें। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में जिले के विभिन्न दफ्तर कार्य करते हैं। जिनकी सुरक्षा जरूरी है। वर्तमान में कोविड-19 महामारी का भी प्रकोप जारी है और इस विषम परिस्थिति में भी कार्यालय काम कर रहे हैं। इन विषम परिस्थितियों से निपटने के लिए सतत तैयार रहने की आवश्यकता है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती श्यामबती नेताम, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुनीता मांझी, एसडीएम श्री दिनेश कुमार नाग, एसडीओपी श्री अनुज कुमार, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ ए.आर.गोटा के अलावा विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे। 
कार्यशाला में कलेक्टर ने कहा कि आपदाओं से निपटने में जनप्रतिनिधियों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इनके सहयोग से आमजन तक सभी प्रकार के संदेश पहुंचना सरल होता है। जनप्रतिनिधि आम लोगों को आपदाओं से निपटने में अपनी महति भूमिका निभायें और लोगों को जागरूक भी करें। आमजन को सावधान और सजग करना हम सब की जिम्मेदारी भी है। कलेक्टर ने जिला नगर सेनानी को निर्देशित करते हुए कहा कि वे जिले के सभी शासकीय कार्यालयों में आगजनी से निपटने हेतु लगाये गये सुरक्षा उपकरणों की ऑडिट कर लें। ताकि विपरीत परिस्थिति से निपटा जा सके। इस दौरान कलेक्टर ने मलेरिया से निपटने के लिए जिले में अब तक किये गये कार्यों के बारे में बताया। 
कार्यशाला में राज्य स्तरीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के सलाहकार श्री जितेन्द्र सोलंकी ने प्रोजेक्टर पर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। उन्होंने कहा कि आपदा से निपटने के लिए उसकी कार्ययोजना तैयार की जानी चाहिए। उन्होंने नारायणपुर जिले में आपदा प्रबंधन की कार्ययोजना के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने आवश्यक संसाधन, आपदा के पूर्व आकड़े, जैसे बाढ़, आग, बिजली, सूखा इत्यादि के अलावा सड़क दुर्घटना, सर्पदंश इत्यादि विषयों पर भी प्रकाश डाला। इसके अलावा सड़क दुर्घटना, ब्लैक स्पॉट, दुर्घटना वाले स्थानों पर बोर्ड जिस पर पुलिस थाने एवं एम्बुलेंस के नंबर आदि अंकित करने, भूकंप जैसी आपदा को ध्यान में रखकर सुरक्षा के हिसाब से मकान बनाने, मौसम की जानकारी, विभिन्न संचार माध्यमों से देने की विस्तार से जानकारी दी। इसके अलावा उन्होंने मीडिया मैनेजमेंट, कम्यूनिकेशन एवं कोआर्डिनेशन पर भी विशेष जोर दिया। 

Related Articles

Back to top button