छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

बीपीएल चावल की कालाबाजारी करने वाले को पुलिस के किया गिरफ्तार, 45 क्लिवंटल चावल जब्त

लिखित सूचना नही देने का बहाना बनाकर खाद्य विभाग किया कार्यवाही करने में कोताही

भिलाई। गरीबो  के बीपीएल परिवारों को वितरित किए जाने वाले पीडीएस के चावल की कालाबाजारी का भंडाफोड़ हुआ है। दो जगहों पर पुलिस ने सूचना के आधार पर 45 क्विंटल से अधिक का चावल जब्त किया। फिलहाल पीडीएस का चावल कैसे एक निजी अनाज कारोबारी तक पहुंचा, इसका खुलासा नहीं हो पाया है। पुलिस व खाद्य विभाग की टीम मामले में जांच कर रही है। मामले में पुलिस ने नेहरूनगर ईस्ट निवासी बलजिंदर सिंह उर्फ काके से पूछताछ कर रही है। पुलिस ने एसपी प्रशांत ठाकुर के निर्देश पर पहले बुधवार की सुबह बलजिंदर सिंह के घर पर दबिश दी। मौके से 20.50 क्विंटल चावल जब्त किया गया। इसके बाद जेवरा पुलिस ने 25 क्विंटल चावल जब्त किया। दोनों ही मामलों ने पुलिस ने खाद्य विभाग को सूचना दी गई। सैंपल की जांच के आगे की कार्रवाई की जाएगी। हालांकि खाद्य विभाग की टीम ने पुलिस द्वारा किसी भी प्रकार की लिखित शिकायत दिए जाने की बात से इंकार किया है। उन्होंने मामले में शिकायत के आधार पर कार्रवाई की बात कही है।

दुकान व गोदाम से कर रहा था चावल की कालाबाजारी

पुलिस ने बताया कि बलजिंदर की सुपेला इलाके में एक दुकान है। उसने घर में छोटा सा गोदाम बनाया हुआ है। जहां वह चावल का स्टाक रखकर खरीद फरोख्त करता है। यह भी पता चला है कि छापेमारी की सूचना उसे पहले ही मिल गई थी। इस वजह से उसने पुलिस के पहुंचने के पहले ही करीब 25 क्विंटल चावल सफेद रंग की गाड़ी में रखकर ठिकाने लगा दिया। खबर है कि सुबह उसने एक अज्ञात राइस मील को चावल भी भेजा।

कैंप, बैकुंठधाम व अर्जुन नगर सहित क्षेत्र के अन्य जगहों से कलेक्ट करता था चावल

पुलिस के मुताबिक बलजिंदर का साथी कारू कैंप इलाके में दाल की दुकान संचालित करता है। वह व्यापारी के लिए कोऑपरेटिव सोसाइटी (राशन दुकान) से चावल कलेक्ट करता है। वह सोसाइटी से तीन-तीन बोरियां लेकर दुकान और फिर गोदाम में शिफ्ट करने का काम करता था। दोनों मिलकर चावल राइस मील को बेचते थे। पुलिस अब कारू के बारे में पतासाजी कर रही है।

राशन दुकानों से सांठगांठ कर बड़े स्तर पर चल रहा था खेल

पुलिस की जांच में यह बात सामने आई है कि राशन दुकानों से सांठगांठ कर पीडीएस के चावल की कालाबाजारी की जा रही थी। राशन दुकानों से इसे राइस मिल पहुंचाया जाता और पुन: मिलिंग कर नागरिक आपूर्ति निगम के माध्यम से राशन दुकानों तक पहुंचाया जाता। फिलहाल पुलिस इसे लेकर जांच कर रही है। इस मामले के सामने आने के बाद एक बार फिर लॉकडाउन के बाद पीडीएस के चावल की कालाबाजारी की बड़े स्तर पर कालाबाजारी की आशंका बढ़ गई है।

एसपी से शिकायत के बाद पहुंची सुपेला पुलिस और जब्त किया चावल

सुपेला टीआई गोपाल वैश्य ने बताया कि एसपी सर ने फोन कर नेहरु नगर ईस्ट निवासी बलजिंदर सिंह (46) द्वारा चावल की कालाबाजारी के बारे में जानकारी दी। इसके बाद एएसआई अब्दुल रहमान खान, प्रधान आरक्षक राजेश सिंह, आरक्षक विवेक पोद्दार, सुरेंद्र पटेल और त्रिलोक नाथ भाठी की टीम मौके पर भेजी गई। बलजिंदर को घर से बाहर निकलते ही पुलिस ने हिरासत में ले लिया। मौके से ही करीब 20.50 क्विंटल चावल की जब्ती की।

जेवरा सिरसा पुलिस ने जब्त किया 20 क्विंटल चावल

इधर जेवरा पुलिस चौकी क्षेत्र में वाहन चेकिंग के दौरान पुलिस ने पीडीएस चावल से भरी गाड़ी जब्त की है। चावल मालिक से चावल से संबंधित दस्तावेज मांगे गए है। इसी के साथ खाद्य विभाग को भी सूचना दी गई थी। लेकिन अधिकारियों को नहीं पहुंच पाने के कारण कार्रवाई नहीं हो पाई है। चावल का सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया है। रिपोर्ट आने के बाद गाड़ी मालिक व चावल की खरीद फरोख्त करने वाले व्यापारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सूचना दी, नहीं भेजी गई टीम-सीएसपी शुक्ला

हमने खाद्य विभाग को सूचना दी थी, जांच के लिए कोई टीम नहीं पहुंची। फिलहाल सैंपल के लिए भेजा गया है। सैंपल के बाद जो भी कार्रवाई होगी, वह की जाएगी।

लिखित में जानकारी नहीं दी

लिखित में हमें जानकारी नहीं दी गई है। सूचना पर नान व खाद्य विभाग के निरीक्षक को भेजा गया था। कालाबाजारी को लेकर निश्चित तौर पर जांच होगी। शिकायत के आधार पर प्रकरण तैयार कर कार्रवाई की जाएगी।

आनंद मिश्रा, प्रभारी खाद्य नियंत्रक दुर्ग

Related Articles

Back to top button