छत्तीसगढ़

दुर्ग कमिश्नर श्री महावर खेतों में पहुंचकर गिरदावरी कार्यों का अवलोकन किया

दुर्ग कमिश्नर श्री महावर खेतों में पहुंचकर गिरदावरी कार्यों का अवलोकन किया

गिरदावारी में लगे आरआई एवं पटवारियों को सतर्कता के साथ शुद्धतापूर्वक गिरदावारी करने तथा समय सीमा में ऑनलाईन एंट्री पूर्ण कराने के निर्देश दिए

कवर्धा 03 सितंबर 2020। दुर्ग संभाग आयुक्त श्री टी सी महावर आज गुरुवार को कबीरधाम जिले के कवर्धा तहसील के ग्राम खामही, गांगपुर, नवाघटा और परसवारा और सहसपुर लोहारा तहसील के ग्राम सलिहा के किसानों के खेतों पहुचकर गिरदावरी कार्य का जायजा लिया तथा किसानों को लाभकारी फसलों की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया। उनके द्वारा कवर्धा तहसील के विभिन्न ग्रामों के खेत तक पहुंच कर गिरदावरी कार्य का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने किसानों से बातचीत कर उन्हें पड़ती भूमि में दलहन-तिलहन फसलों की खेती करने, कृषि, उद्यानिकी को बढ़ावा देने के निर्देश भी दिए। उन्होंने गिरदावरी कार्यों में लगे राजस्व अमलो को नक्शा-खसरा के मूल दस्तावेज को लेकर फील्ड पर नही ले जाने का निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसकी छाया प्रति साथ मे रखे। निरीक्षण के अवसर पर कवर्धा एसडीएम श्री विपुल गुप्ता, कवर्धा और सहसपुर लोहारा तहसीलदार एवं राजस्व अमला विशेष रूप से उपस्थित थे।
संभाग आयुक्त श्री महावर ने पटवारियों द्वारा किए जा रहे गिरदावारी का निरीक्षण किया और जमीन का खसरा नम्बर तथा खेत में लगे फसलों के रकबे का मिलान भी किया। उन्होंने गिरदावारी में लगे आरआई एवं पटवारियों को सतर्कता के साथ शुद्धतापूर्वक गिरदावारी करने तथा समय सीमा में ऑनलाईन एंट्री पूर्ण कराने के निर्देश दिए। श्री महावर ने गिरदावारी कर रहे पटवारी और आरआई से पूछ-ताछ कर आवश्यक जानकारी ली। उन्होंने स्वयं खसरा नम्बर से जमीन पर बोए गए फसल के क्षेत्रफल का बारीकी से मिलान किया। उन्होंने कहा कि धान खरीदी के लिए गिरदावरी महत्वपूर्ण कार्य है। इसी के आधार पर किसानों का पंजीयन होगा और अन्य राज्यों से अवैध रूप से धान बेचने वालो पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी।

इसलिए गिरदावारी का कार्य सतर्कतापूर्वक करें। जरूरत के अनुसार किसानो को भी साथ में लेकर वास्तविक क्षेत्र में बोये गए धान का क्षेत्रफल दर्ज करें। गिरदावारी में कोई लापरवाही नही होनी चाहिए। राजस्व अधिकारी सतत निगरानी करें और स्वयं भी गिरदावारी का भौतिक सत्यापन करें। उन्होंने निरीक्षण के बाद  विश्राम गृह में कलेक्टर श्री शर्मा के साथ अधिकारियों की बैठक लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। कलेक्टर ने जिले में चल रहे गिरदावरी कार्यों के प्रगति की विस्तार से जानकारी दी।

Related Articles

Back to top button