छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कोरोना से बचाव की तैयारियों का गृहमंत्री निगम आयुक्त से जाना हाल

शिक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कर रहे सर्वे,

13 हजार घरों तक पहुंची टीम

भिलाई। कोरोना के लिहाज से संम्पूर्ण जिला संवेदनशील बन चुका है। कोरोना के नए संभावितों की तलाश करने अपर कलेक्टर व रिसाली निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे के निर्देशन में रिसाली निगम क्षेत्र में 26 टीम का गठन किया गया है। टीम के सदस्य 18 दिनों में 13391 घरों तक पहुंच चुके है। कोविड से संबंधित होने वाले सर्वे के संबंध में दुर्ग ग्रामीण विधायक व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने आयुक्त से विस्तृत जानकारी ली है।

कोविड-19 के तहत रिसाली क्षेत्र में कराए जा रहे सर्वे कार्य के नोडल अधिकारी जगरनाथ कुशवाहा ने बताया कि सर्वे के लिए तैयार टीम में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और शिक्षकों को शामिल किया गया है। 9 जुलाई से चल रहे सर्वे कार्य में अब तक 13391 घर तक टीम पहुंच चुकी है। साथ ही इन्ही घरों के कुल 469565 सदस्यों की हिस्ट्री ले चुकी है। टीम में शामिल सदस्य इस बात की भी जानकारी ले रहे है कि परिवार का कोई सदस्य बाहर जिला व अन्य राज्य से तो नहीं आया है, अगर आया है तो कोविड नियमों का पालन किया जा रहा है कि नहीं।

46 मिले सर्दी, खांसी प्रभावित

सर्वे के दौरान ऐसे लोगों को प्राथमिकता के साथ ढूंढा जा रहा है जो सर्दी, खांसी, व बुखार से पीडि़त है। टीम में शामिल सदस्यों ने अब तक 46 वायरल पीडि़तों को चिन्हित किया है। ऐसे लोगों की सूची तैयार कर निगम प्रशासन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को दे रही है। सूची के आधार पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी रेण्डम जांच करने सैंपल कलेक्ट कर रहे है।

निगम के नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने बताया कि रिसाली निगम क्षेत्र में श्रमिक बाहूल्य क्षेत्र के अलावा पॉश कालोनी भी है। जहां विदेश व मैट्रो सिटी में नौकरी करने वाले व व्यवसाय करने वाले रहते हैं। बाहर से आने वालो की जांच कराने और कम्युनटी स्प्रे की वजह से बनने वाले कोरोना साइकिल को तोडऩा है। इसलिए निगम आयुक्त ने रिसाली निगम क्षेत्र के नागरिको से अपील किया है कि वे कोरोना सर्वे टीम का सहयोग करे।

गृहमंत्री ने स्थिति का लिया जायजा

दुर्ग ग्रामीण के विधायक व प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने निगम आयुक्त से क्षेत्र में कोरोना की स्थिति का जायजा लिया। टैलीफोनिक चर्चा में मंत्री ने निगम क्षेत्र में किए जा रहे प्रयासों पर चर्चा की। साथ ही सर्वे के दौरान संभावितों की पहंचान होने की संख्या के बारे में पूछा। इसके अलावा गृहमंत्री ने लॉकडाउन को कड़ाई से पालन कराने और जिला प्रशासन द्वारा बनाए कंटेनमेंट जोन के बारे में विस्तृत जानकारी ली हैं।

Related Articles

Back to top button