देश दुनिया

Live: Doctor’s Day के मौके पर राहुल गांधी ने कर रहे नर्सों से बातचीत, कहा- हमें आप पर गर्व | nation – News in Hindi

नई दिल्ली. दुनिया भर के अलग-अलग हिस्सों में मौजूद भारतीयों और अन्य देशों के विशिष्ट लोगों से बातचीत के क्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने बुधवार को Doctor’s Day के मौके पर दुनिया के अलग-अलग देशों में मौजूद भारतीय स्वास्थ्य कर्मियों से बात की. राहुल से बातचीत करने वाले नर्सों में लिवरपूल, इंग्लैंड से शर्ली, एम्स दिल्ली के विपिन, राजस्थान (फिलहाल ऑस्ट्रेलिया) निवासी नरेंद्र और न्यूजीलैंड में काम कर रही अनु रंगत से बातचीत की.

यहां पढ़ें राहुल गांधी की नर्सों से बातचीच से जुड़े Live Updates:

इस दौरान नरेंद्र ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य उपायों के साथ ही टेस्टिंग बहुत जरूरी है. नरेंद्र ने कहा कि हमें लगातार हाथ धुलते रहना होगा. अस्पताल में 12 घंटे की शिफ्ट करते हुए हमें लगातार हाथ धोते रहना होगा.

एम्स में काम कर रहे विपिन ने कहा कि हमारे पास 1.2 मिलिनय एलौपैथी डॉक्टर और 3.7 मिलियन नर्स हैं. मानव संसाधन कम पड़ रहे हैं फिर भी हम कर रहे हैं. हमारे देश में परिदृश्य अलग है. निजी और सरकारी अस्पताल में अंतर है. निजी क्षेत्र में बहुत भेदभाव है. वहां काम करने वालों की सैलरी कट रही है. इस कंडिशन में उनके लिए जीना मुश्किल हो जाएगा. राहुल ने कहा कि मुझे बताया गया कि दिल्ली के अस्पतालों में टेस्टिंग अलाउ नहीं है जिस पर विपिन ने सहमति जताई.  विपिन ने कहा कि मृतकों की संख्या बढ़ रही है, संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है लेकिन जांच कम की जा रही है, यह मेरे समझ के परे है.ऑस्ट्रेलिया (Australia) से एक पुरुष नर्स नरेंद्र सिंह ने कहा, ‘हमने पहले यही सोचा था कि यह एक साधारण फ्लू (Normal Flu) है, लेकिन जब कोविड फैलना शुरू हुआ और जब हमने इसकी खबरें रोज सुननी शुरू कीं और जब इटली में मौतों की दर रोज-रोज ऊपर जाने लगीं, तब हमने और सोचना शुरू किया और हमें समझ आया कि यह कोई साधारण फ्लू नहीं है.’

राहुल से बातचीत करने वाले नर्सों में लिवरपूल, इंग्लैंड से शर्ली, एम्स दिल्ली के विपिन, राजस्थान (फिलहाल ऑस्ट्रेलिया) निवासी नरेंद्र और न्यूजीलैंड में काम कर रही अनु रंगत से बातचीत की.

नर्सों से बातचीत में राहुल गांधी ने कहा हमें आप पर गर्व है कि आप दुनिया के अलग-अलग देशों  में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ा रहे हैं. राहुल ने कहा कि मैं आपसे बातचीत में मैं यह समझना चाहता हूं कि आखिर आप कैसे काम कर रहे हैं और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में कोविड-19 पर कैसी प्रतिक्रिया दी जा रही है.

यह सभी अलग-अलग अस्पतालों में काम करते हैं. राहुल गांधी ने बुधवार सुबह ट्वीट किया, ‘डॉक्टर्स डे पर मैं उन समर्पित पेशेवरों का बहुत आभारी हूं, जो कोरोना वायरस (Coronavirus) के इस समय में उम्मीद जगाते हैं. आज सुबह 10 बजे, कोविड संकट के बारे में मेरे साथ 4 समर्पित नर्सों की बातचीत देखें और जानें कि हमें कैसे इस पर आगे काम करना है.’

इससे पहले राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने एक वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा था, ‘कल सवेरे 10 बजे, मेरे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर देखिए पूरी दुनिया में काम कर रहे/रही भारतीय नर्सों के साथ मेरी बातचीत, जो कि कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ लड़ाई में मोर्चे पर हैं.’ राहुल गांधी ने जो वीडियो ट्वीट किया है, उसमें उन्हें ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, ब्रिटेन (United Kingdom) और भारत के नर्सों से बात करते हुए देखा जा सकता है.

इन लोगों से भी बात कर चुके हैं राहुल गांधी
राहुल गांधी को इस वीडियो में नर्सों से कहते हुए सुना जा सकता है कि यह जरूर आप सबके लिए सबसे कठिन समय रहा होगा. मुझे नहीं लगता, ऐसा आपने पहले कुछ नहीं देखा होगा.

इससे पहले राहुल गांधी, RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन, नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी, अमेरिका के अंबेसडर निकोलस बर्न्स, उद्योगपति राजीव बजाज, प्रोफेसर आशीष झा और प्रोफेसर योहान से बातचीत कर चुके हैं. राहुल ने इन लोगों से कोविड-19 और भारतीय इकॉनमी में इसके असर पर चर्चा की.



Source link

Related Articles

Back to top button