छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

पोल्ट्री में कोरोना फैलने को पोल्ट्री कारोबारियों ने बताया भ्रामक कलेक्टर से मिल भ्रामक खबर फैलाने वालों के विरूद्ध की कार्यवाही की मांगपोल्ट्री में कोरोना फैलने को पोल्ट्री कारोबारियों ने बताया भ्रामक कलेक्टर से मिल भ्रामक खबर फैलाने वालों के विरूद्ध की कार्यवाही की मांग

DURG:-सोशल मीडिया पर पोल्ट्री में कोरोना फैलने की भ्रामक खबरों से परेशान होकर छत्तीसगढ़ ब्रायलर फार्मर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधि मंडल ने कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भूरे को ज्ञापन सौंपा है। एसोसिएशन ने अनुरोध किया है कि इस तरह की भ्रामक खबरें फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करें।

एसोसिएशन के अध्यक्ष आसिम बेग ने बताया कि इन भ्रामक खबरों से जिले व प्रदेश के सैकड़ों पोल्ट्री व्यवसायियों को लाखों रुपयों का आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। कई लोगों ने कर्ज लेकर काम शुरू किया था बिक्री न होने के कारण उन पर कर्ज का बोझ बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में पोल्ट्री व्यवसाय से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 5 लाख लोग जुड़े हैं । व्यवसाय ठप होने से पोल्ट्री फॉम्र्स में काम करने वाले लोग भी बेरोजगार होने की कगार पे हैं। उन्होंने बताया कि अफवाह के कारण विवश होकर बड़ी संख्या में अंडे व मुर्गों को डंप करना पड़ गया है। छत्तीसगढ़ बॉयलर फार्मर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों नें बताया कि पूरे प्रदेश में लगभग 15000 हजार ब्रायलर मुर्गा किसान एवं 7500 हजार चिल्हर एवं थोक विक्रेता हैं ।

पोल्ट्री व्यवसाय के लिए मक्का, सोया खल्ली, धान का भूसा आदि सप्लाई करने वाले लोगों को भी आर्थिक समस्या हो रही है। एसोसिएशन के लोगों ने बताया कि प्रदेशभर में प्रतिमाह 80 लाख चूजे पाले जाते हैं। जिससे लगभग 1.5 करोड़ किलो ग्राम बॉयलर चिकन का उत्पादन होता है और प्रोटीन के स्त्रोत रूप में बाजार को उपलब्ध कराया जाता है। दुर्ग जिले में ही 1000 से ज्यादा पोल्ट्री फार्म हैं। जहां करीब 16 लाख चूजे पाले जाते हैं। लेकिन भ्रामक खबरों की वजह से सभी नुकसान झेल रहे हैं। प्रतिनिधि मंडल के साथ आए कुरूद, चरोदा, बोरेन्दा,पाटन, औरी, चंदखुरी, अहिवारा के पोल्ट्री किसानों ने भी अपनी समस्या कलेक्टर के समक्ष रखी। इस दौरान छत्तीसगढ़ ब्रायलर फार्मर्स एसोसिएशन के नंदकुमार वर्मा ए डब्बू चंद्राकर, सुलेमान, खेमलाल, रवि चंद्राकर, पप्पू चंद्राकर, अजय आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button