Uncategorized

योग COVID-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली की लड़ाई को बढ़ाता है: युधिवीर सेठी

योग COVID-19 के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली की लड़ाई को बढ़ाता है: युधिवीर सेठी

जम्मू 21 जून
योग प्रदर्शन करने से उपन्यास कोरोनोवायरस से लड़ने में अधिक सफलता मिल सकती है क्योंकि यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। कई योग आसन हैं जो अंतःस्रावी तंत्र को बढ़ावा देते हैं, थायरॉयड और अधिवृक्क ग्रंथियों को मजबूत करते हैं, साथ ही यकृत भी।
योग के छठे अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के भाजपा उपाध्यक्ष युधिवीर सेठी ने यह बात कही। सेठी ने पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ जम्मू शहर के पुरानी मंडी इलाके में योग आसनों का प्रदर्शन किया।
सामाजिक भेद को देखते हुए कार्यक्रम में अच्छी संख्या में प्रमुख व्यक्तियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। आम तौर पर सभा उत्कृष्ट भागीदारी के साथ बहुत अधिक होती, लेकिन COVID 19 महामारी के कारण घटना को कम कुंजी के साथ चिह्नित किया गया था।
सेठी ने कहा कि प्रतिरक्षा में सुधार के लिए हार्मोनल संतुलन महत्वपूर्ण है। “मजबूत प्रतिरक्षा वाले व्यक्ति को COVID-19 संक्रमण से लड़ने में अधिक सफलता मिली है। योग का अभ्यास करना महामारी के दौरान सबसे उपयुक्त है क्योंकि यह शारीरिक और मानसिक मुद्दों का प्रबंधन करता है, ”उन्होंने कहा। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दीं और उन्हें योग को अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए जीवन का एक अभिन्न अंग के रूप में अपनाने के लिए कहा।
सेठी ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का अवलोकन योग के गुणों की एक सार्वभौमिक स्वीकार्यता को दर्शाता है और संयुक्त राष्ट्र में योग को ले जाने और इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि योग तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है जो वर्तमान समय में बहुत अधिक प्रचलित है और यह स्वास्थ्य और मन की शांति को बढ़ावा देने में मदद करता है।
स्वस्थ मन और शरीर के लिए योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए सेठी ने कहा कि योग भारत की प्राचीन परंपरा का एक अमूल्य उपहार है और यह मन और शरीर की एकता का प्रतीक है।
सेठी ने कहा कि लोगों ने हमारे समाज में शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और सकारात्मक व्यवहार के लिए अभूतपूर्व रूप से योग के लाभों को महसूस किया है जो वर्तमान समय की चुनौतियों के लिए महत्वपूर्ण है। उन्होंने जम्मू और कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के लोगों से अपील की कि वे COVID19 से खुद को बचाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करें।

Related Articles

Back to top button