Uncategorized

पिछले हफ्ते सेज धार क्षेत्र में कुछ खानाबदोशों और बाहरी प्रवासियों द्वारा शिव राज नाम के एक चेनानी युवक के क्रूर हत्याकांड

जम्मू,  सबका संदेस न्यूज़ 

पिछले हफ्ते सेज धार क्षेत्र में कुछ खानाबदोशों और बाहरी प्रवासियों द्वारा शिव राज नाम के एक चेनानी युवक के क्रूर हत्याकांड पर दुख व्यक्त करते हुए, श्री हर्ष देव सिंह, अध्यक्ष-जेकेएनपीपी और पूर्व मंत्री ने उक्त हत्या में सीबीआई द्वारा उच्च स्तरीय जांच की मांग की पूर्व में जिला ऊधमपुर के दूदू बेल्ट में हिंसा और लूट की अन्य असत्य गतिविधियों के अलावा। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में पठानकोट, गुरदासपुर और पंजाब के निकटवर्ती इलाकों और साथ ही जिला कठुआ के सीमावर्ती क्षेत्रों से आने वाले आपराधिक गतिविधियों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर, सेज धार क्षेत्र ने सबसे संदिग्ध धारणा अर्जित की थी। यह कई वर्षों तक उग्रवाद का केंद्र बना रहा, सिंह ने आज जम्मू में विरोध प्रदर्शन किया। उन्होंने अफसोस जताया कि हत्या में शामिल पांच खानाबदोशों की आशंका के बावजूद, पीड़ित के शव का पता नहीं चला।
वर्षों से सेज धार में अपराध की भीषण घटनाओं की ओर इशारा करते हुए, श्री हर्ष देव ने कहा कि जिला कठुआ के विभिन्न हिस्सों और पंजाब से गर्मी के मौसम में खानाबदोशों की बड़ी आबादी उक्त क्षेत्र में चली गई और वन भूमि, राज्य भूमि पर बलपूर्वक कब्जा कर लिया। , पैसे और मांसपेशियों की शक्ति के माध्यम से स्थानीय लोगों के स्वामित्व वाली भूमि के अलावा चहर की ज़मीनें। इन जमीनों को तब क्षेत्र के लोगों को चराने के लिए खानाबदोशों द्वारा दिया जाता था और क्षेत्र में अपने मवेशियों को अनुमति देने के लिए उनसे मोटी रकम वसूल की जाती थी। इनमें से कई खानाबदोशों के उग्रवादियों के साथ संबंध होने की सूचना मिली थी और उनके लिए ओजीडब्ल्यू के रूप में काम किया गया था। उन्होंने गरीब लोगों के साथ भयभीत रणनीति और जबरदस्ती के उपायों के माध्यम से क्षेत्र में आतंक के शासन को धीमा कर दिया। पिछले साल भी कई स्थानीय युवकों की निर्दयता से पिटाई की गई थी, जिनमें से कई लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे, लेकिन अपराधी कानूनी कार्रवाई से बचने में सफल रहे और पंजाब भाग गए। जिस क्षेत्र में उग्रवाद का खतरा है, वहां असुरक्षा का तत्व लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसका फायदा इन आपराधिक तत्वों ने उठाया है और अन्य खानाबदोशों ने उग्रवादी संगठनों के साथ संबंध बनाए हुए हैं।
क्षेत्र में निर्मित भय मनोविकृति पर काबू पाने के लिए, श्री सिंह ने विघटनकारी ताकतों के नापाक मंसूबों का मुकाबला करने और क्षेत्र में सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए क्षेत्र में केंद्रीय बलों की पर्याप्त तैनाती की मांग की। उन्होंने आगे कहा कि इन बाहरी लोगों द्वारा सेज धार और क्षेत्र में अनियंत्रित आपराधिक गतिविधियों में वन और राज्य की भूमि के अतिक्रमण और कब्जे की जांच की जाए। उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच में कुछ भी कमी स्थानीय इलाके के सरपंचों और अध्यक्षों की आकांक्षाओं को पूरा नहीं करेगी, जो पिछले पांच दिनों से विरोध में हैं।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button