छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

जोन चार के 15 वार्डो के लिये स्वास्थ्य प्रभारी खोखर ने बनाया गया प्लान कहा बांटे जायेगी टेमीफॉस और क्लोरिन टेबलेटबांटी

निरीक्षक, और सुपरवाईजरों की बैठक ली। उन्होनें बैठक में बारिश के पूर्व तैयारियों और किये जाने वाले कार्यो की जानकारी उन्हें दी। उन्होनें वार्ड  01 से 07 और 32 से 35 तथा 56 से 58 तक के वार्डो में डेंगू और मलेरिया, पीलिया जैसे महामारी से बचाव का उपाय करने निर्देश दिये। बैठक में स्वास्थ्य अधिकारी दुर्गेश गुप्ता, स्वच्छता निरीक्षक मेनसिंग मंडावी, तथा सभी वार्डो के सुपरवाईजर उपस्थित थे ।

उल्लेखनीय है कि महापौर धीरज बाकलीवाल द्वारा शहर के समस्त वार्डो की व्यापक स्तर पर साफ-सफाई के लिए योजना बनाकर कार्य करने कहा गया है। महापौर के निर्देशानुसार स्वास्थ्य प्रभारी हमीद खोखर ने आज तीसरे दिन जोन क्रं0 4 के अंतर्गत आने वाले सभी 15 वार्डो के सुपरवाईजरों और स्वच्छता निरीक्षक की बैठक लेकर कार्य योजना बनाये। उन्होंने बैठक में कहा बारिश का समय आ गया है। बारिश के समय जलजनित रोगों का अधिक संभावना बनी रहती है। इसे देखते हुये हम सब को मिल कर अपने-अपने वार्डो के निवासियों को सजग करना है उन्हें बताना है कि नालियों और गंदगी की सफाई तो हम निगम से कर रहे हैं परन्तु घरों में और आस-पास की साफ-सफाई उन्हें खुद करना है। उन्होनें कहा डेंगू से बचाव के लिए निगम की ओर से टेमीफॉस दवाई का वितरण किया जावेगा। इसके अलावा मच्छर उन्मूलन के लिए मैलाथियान दवाई का छिडकाव और फागिंग से धुआ किया जावेगा इसके साथ ही स्वच्छता को ध्यान में रखते हुये घरों के पानी में क्लोरिंन टेबलेट डालने के लिए दी जाएगी। ताकि जलजनित रोगों से बचाव हो सके।

बैठक में उन्होनें कहा आप सभी अपने-अपने वार्ड क्षेत्र से भलीभांति परिचित हैं, इसलिए बताने की आवकश्यकता नहीं हैं कि जहॉ-जहॉ भी नालियों में जाम वाली स्थिति रहती हैं वहॉ बारिश के पूर्व अच्छी तरह से सफाई पूरी कर लेवें। फिनाईल, चूना, ब्लीचिंग का छिडकाव भी करें। इसके अलावा लोगों को समझाऐं कि घरों का कचरा नालियों में ना डालें। जिन लोगों के द्वारा कूलर चलाया जाता है उन्हें बतायें कि कूलर में अधिक दिनों तक पानी ना रखें। जाम पानी में ही डेंगू मच्छर पैदा होता है। आप सभी अपने कार्यो को ईमानदारी से करें किसी भी प्रकार की कोई शिकायत ना मिले इसका ध्यान अवश्य रखें। उन्होंने कहा बहुत से वार्डो में देखने में आ रहा है कि वार्ड नागरिक घरों का कचरा सड़क किनारे फेक दे रहे हैं एैसे लोगों को चिन्हित करें और समझायें तथा निगम अधिकारी को अवगत करायें।

Related Articles

Back to top button