छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

वर्षा के समय सुरक्षा और राहत के लिए बाढ नियंत्रण कक्ष हुआ स्थापित बारिश के पूर्व सभी तैयारियां कर लेने का निर्देश दिया आयुक्त ने

DURG:-आगामी बारिश के दौरान नगर पालिक निगम दुर्ग सीमा क्षेत्र में शहर वासियों को सुरक्षा और राहत प्रदान करने निगम कार्यालय भवन में बाढ नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। निगम द्वारा स्थापित बाढ नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर 0788-2322148 है। आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने आगामी वर्षा ऋतु को देखते हुये अतिवृष्टि एवं बाढ आपदा से निपटने अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये है। उन्होनें बाढ नियंत्रण कक्ष के माध्यम से संपूर्ण कार्यो की मॉनिटरिंग और व्यवस्था एवं कार्य सम्पादन के लिए कार्यपालन अभियंता मोहनपुरी गोस्वामी को नोडल एवं कार्यपालन अभियंता राजेश पाण्डेय और सह0 अभियंता जितेन्द्र समैया और सहा0 अभियंता जगदीश केशरवावनी को सहा0 नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

उन्होने अधिकारियों की बैठक लेकर कहा सभी वार्ड इंजीनियर अपने-अपने वार्डो में बारिश प्रारंभ होने के पूर्व कच्ची और पक्की नालियों से निर्माण सामग्री और मलमा हटवा लेवें। नालियों में पानी का बहाव ना रुके पानी का फ्लो निरंतर बनी रहे इसका ध्यान रखें । वार्डो में डुबान क्षेत्र और जलभराव वाले निचली बस्तियों व क्षेत्रों जोनवार सूची तैयारकर लेवें। उन जगहों पर आवश्यक कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। उन्होनें कहा अतिवृष्टि से प्रभावित होने वाले पीडि़तों को ठहराये जाने वाले स्थलों/भवनों का निरीक्षण कर सूची बना कर तैयार रखने निर्देश दिये। नाले और नालियों की अंतिम छोर तक सफाई कर निर्माणधीन नाले नालियों  को जल्द पूर्ण कर पानी बहाव के रास्ते से निर्माण सामग्री मलबा एवं अतिक्रमणों को हटाया जाए। बाढऋ नियंत्रण कक्ष में आवश्यक रुप से अमला और टूल्स मशीन आदि नोडल अधिकारी व अन्य अधिकारी के साथ उपस्थित रहेगें। नियंत्रण कक्ष में 24 घंटे कर्मचारियों को नियुक्त किया गया है।

Related Articles

Back to top button