छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

शंकराचार्य कालेज में 21 को मनेगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

BHILAI :- श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में 21 जून को 6 वां अंतराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जायेगा। वैसे तो योग दिवस पूरे विश्व भर में मनाया जाने वाला बृहद कार्यक्रम है जिसे पूरे विश्व मे विभिन्न संस्थानों द्वारा इसे अपने-अपने प्रांगणों पर एक स्थान पर एकत्र होकर योग का अभ्यास करके मनाया जाता जाता  है परन्तू इस वर्ष वैश्विक कोविड-19 महामारी के संकट के कारण अंतराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का स्वरूप पूर्णत: बदल गया है इस बार पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन ने एक बड़ी पहल की है  21 जून अंतराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल ट्रेनिंग को छत्तीसगढ़ में पूरी तरह ऑनलाइन डिजिटल विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से करने वाली पहली संस्था बन गयी है।

इसी तारतम्य में पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के द्वारा श्री शंकराचार्य कॉलेज दुर्ग के प्राचार्या डॉ. श्रीमती रक्षा सिंह के साथ एक  हस्ताक्षर किया गया जिसमें 21 जून अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के प्रोटोकॉल की ट्रेनिंग लगातार 15 दिनों तक ऑनलाइन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से दी जाएगी। जिसमे लगभग 200 प्रशिक्षणार्थी शामिल होने वाले है। शिविर के आखिरी दिन (21 जून) प्रयास किया जायेगा कि हजारो की संख्या में लोग अपने घरों से योगासन करते हुए जुडे।

पतंजलि युवा भारत छत्तीसगढ़ व छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के पास लगभग 7000 स्किल्ड योग ट्रेनर है जो पूर्ण रूप से योग में पारंगत है जो योग ट्रेनिंग दे सकते हैं। इसलिए छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय व अशासकीय संस्थानों जैसे विश्वद्यिालय, कॉलेज, बीएसफ, सेना, एनएसएस, आईटीबीपी, नगर सेना, पुलिस, नगर निगम, नगर पालिका सहित समस्त संस्थानों को हम आमंत्रित करते हैं कि वो सभी अपने संस्थानो पर इसी तरह अंतरास्ट्रीय योग दिवस हेतु ऑनलाइन विडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से योग प्रोटोकॉल ट्रेनिंग आयोजित कराएं इसके लिए आप सभी हमसे संपर्क कर सकते हैं।

पतंञ्जलि युवा भारत के राज्य प्रभारी आदरणीय श्री जयन्त भारती जी ने  पूर्व में 12जनवरी 2017 को भिलाई  में सूर्य नमस्कार का विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं छत्तीसगढ़ योग एसोसिएशन के राज्यप्रभारी श्री शैलेंद्र विशी जी  कृतसंकल्पित हैं कि प्रदेश के समस्त योग से शिक्षा प्राप्त योग साधकों को स्वावलम्बन से जोड़ रोजगार  के क्षेत्र में एक स्वावलंबी भारत का निर्माण कर सकें।

आज ई-प्रशिक्षण के द्वितीय दिवस पर छत्तीसगढ़ योग सुश्री पुर्वी वर्मा (राज्यकार्यकरणी सदस्य व योग टैऊनर छ.ग.योग एसोसिएशन) ने 1.30 घंटे तक योगाभ्यास कराया जिसमें उन्होने उष्ट्रासन, पादहस्तासन जैसे महत्वपूर्ण और शरीरोपयोगी आसनों का अभ्यास कराया और प्राणायाम की महत्ता बताते हुए कपाल भाती और अनुलोम-विलोम को विस्तारित करते हुए अभ्यास कराया। इस शिविर का लाभ प्रशिक्षाणार्थियों को गुगल मिट के माध्यम से प्राप्त हुआ। महाविद्यालय इस प्रकार के तकनीको का प्रयोग कर प्रशिक्षाणार्थियों को लाभ पहुचाने हेतु अग्रसर है। अंत में मिस अदा इंडियन क्लासिक और सिटी क्विन (2018) दीपा मेश्राम ने योग को महत्वपूर्ण बताते हुए की योग व ध्यान की वजह से ही वह खुद को शारिरीक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य रख पाती है। जो शारिरीक सौदर्य और स्वास्थ्य को बनाये रखने में मददगार साबित होता है।

Related Articles

Back to top button