छत्तीसगढ़

हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने जिला प्रशासन की पहल

हायर सेकेंडरी उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराने जिला प्रशासन की पहल

 

सबका संदेस न्यूज़ छत्तीसगढ़-

0 उद्योगों की मांग के अनुरूप कुशल मानव संसाधन तैयार करने कार्ययोजना बनाएं – कलेक्टर, आईटीआई को उद्योगों से टाईअप कर दो दिन में कार्ययोजना बनाने के निर्देश ..

रिपोर्ट अजय शर्मा
जांजगीर-चांपा। कलेक्टर यशवंत कुमार ने उद्योगों को उनकी जरूरत के मुताबिक कुशल प्रशिक्षित श्रमिक स्थानीय स्तर पर उपलब्ध कराने के लिए 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों को आईटीआई में उद्योगों से समन्वय कर प्रशिक्षण व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने स्थानीय उद्योगों से समन्वय कर प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार करने के लिए 2 दिन में कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए हैं।
कलेक्टर कार्यालय के सभाकक्ष में आज कलेक्टर यशवंत कुमार की अध्यक्षता में आयोजित व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, जिला रोजगार अधिकारी, आईटीआई के प्राचार्यों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उक्त निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने निर्देश के परिपालन के लिए सभी आईटीआई , हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों और स्थानीय उद्योगों के साथ विकासखण्डवार बैठक आयोजित करने के निर्देश दिए। उद्योगों की मांग के अनुसार प्रशिक्षित मानव संसाधन तैयार करने, वर्तमान संचालित ट्रेड के अतिरिक्त आवश्यकता अनुसार अन्य ट्रेड शुरू करने, प्रशिक्षण हेतु उपकरण की आवश्यकता की पूर्ति उद्योगों से कराने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने कहा कि व्यवसायिक पाठ्यक्रम इसी शिक्षा सत्र से प्रारंभ किया जाना है। महत्वपूर्ण उद्योगों को विकासखण्ड स्तरीय बैठक में शामिल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्तमान में संचालित स्कूल या आईटीआई भवन में पर्याप्त स्थान, प्रयोगशाला, उपकरण और मानव संसाधन का भी आंकलन किया जाए । उद्योगों से समन्वय कर उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप स्थानीय स्तर पर प्रशिक्षित मानव संसाधन की पूर्ति करवाईं जाएगी। बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित प्राचार्य के संकाओ का समाधान किया।
कलेक्टर ने बैठक में विलंब से पहुंचे कर्मचारियों के प्रति नाराजगी जाहिर की और भविष्य में आयोजित बैठकों में नियत समय से 5 मिनट पूर्व अनिवार्य रूप से उपस्थित होने की हिदायत दी। बैठक में जिला पंचायत सीईओ तीर्थराज अग्रवाल, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

 

 

विज्ञापन समाचार के लिए सपर्क करे-9425569117/7580804100

 

Related Articles

Back to top button