छत्तीसगढ़दुर्ग भिलाई

कलेक्ट्रेट परिसर के मेन रोड से लगे हिस्से में नया रजिस्ट्री भवन बनेगा। भवन का निर्माण

ब्रिटिश कालीन हैरीटेज कलेक्ट्रेट कार्यालय के सामने वाले हिस्से में किया जाएगा। इससे कलेक्ट्रेट का व्यू भी प्रभावित नहीं होगा और सुंदर, सुविधाजनक इमारत की सौगात दुर्ग जिले के निवासियों को मिलेगी। दुर्ग के दौरे पर आए मुख्य सचिव आरपी मंडल ने इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

श्री मंडल ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा है कि जिन सरकारी कार्यालयों में बड़ी संख्या में आम जनता पहुंचती है, वहां समय बिताने के लिए अच्छी सुविधाएं आम जनता को मिले। कलेक्ट्रेट और एसपी कार्यालय यहीं पर हैं। पास में ही तहसील आफिस है। यहां पर नया सर्वसुविधायुक्त रजिस्ट्री भवन आरंभ होने से लोगों को एक ही कैंपस में बहुत से काम होने की सुविधा मिलेगी।

वाणिज्यिक कर एवं पंजीयन की प्रमुख सचिव संगीता पी., कलेक्टर डाक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे, एसएसपी अजय यादव ने मुख्य सचिव से रजिस्ट्री आफिस के भवन की प्लानिंग के संबंध में विस्तार से चर्चा की। चर्चा के बाद अतिशीघ्र भवन निर्माण से संबंधित कार्रवाई शुरू करने का निर्णय लिया गया।

सुंदर, सर्वसुविधायुक्त होगा कलेक्ट्रेट परिसर

चीफ सेक्रेटरी ने कहा कि कलेक्ट्रेट परिसर में सुंदर लैंडस्केपिंग की जाएगी। यहां लोगों के बैठने और इंतजार करने के लिए उपयोगी अधोसंरचना बनाए जाएंगे। जब भी लोग रजिस्ट्री कराने या किसी अन्य कार्य से कलेक्ट्रेट परिसर में आएं और उन्हें काम होने तक थो?ा वक्त इंतजार करना प?े तो उन्हें परिसर में सुकून से बैठने के लिए जरूरी निर्माण कार्य कराए जाएंगे। कलेक्ट्रेट के पीछे के परिसर की भी लैंडस्केपिंग होगी। पीछे की ओर छोटा सा लॉन बनाया जाएगा। मुख्य सचिव ने कहा कि हरियाली से भरे इस छोटे से लॉन का उपयोग कलेक्ट्रेट परिसर के कर्मचारी लंच के समय कर सकेंगे।

मेन रोड से गुजरने से भव्य दिखेगा रजिस्ट्री भवन

सुंदर लैंडस्केपिंग से यह जगह बहुत आकर्षक दिखेगी और परिसर की खूबसूरती ब? जाएगी। परिसर की खूबसूरती और अच्छी सुविधाओं की वजह से काफी सुकून भरा माहौल यहां होगा। भवन के भीतर रहेगा पे? भी, परिसर के भीतर ही कांच की छत बनाई जाएगी। मुख्य सचिव ने कहा कि पे? बहुत मेहनत से लगाए जाते हैं और लगातार पौधरोपण का काम किया जा रहा है। प्रस्तावित भवन में भी पे? आ रहा है। इसे हटाया नहीं जाएगा। पे? जहां है वहां से इसके तने के चारों ओर कांच की दीवार बना दी जाएगी। इससे पे? सुरक्षित रहेगा। मुख्य सचिव ने कहा कि पूरा परिसर ऐसा होना चाहिए कि आम जनता को सुकून मिले।

Related Articles

Back to top button